LUCKNOW: कैंसर पीडि़त बच्चों की मुस्कान के लिए अनूठी पहल, निकाली गयी जागरूकता कार रैली !

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मंगलवार को कैंसर पीडि़त बच्चों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए कैनकिड्स किड्सकैन सोसायटी के तत्वावधान में जागरूकता कार रैली को रवाना किया

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मंगलवार को कैंसर पीडि़त बच्चों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए कैनकिड्स किड्सकैन सोसायटी के तत्वावधान में जागरूकता कार रैली को रवाना किया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर पीडि़त बच्चों की मुस्कान को बनाये रखने की यह अनूठी पहल है। इस मौके पर केजीएमयू कुलपति ले. जनरल डॉ. बिपिन पुरी भी मौजूद रहे। सोसायटी उत्तर प्रदेश के 10 अस्पतालों में बाल चिकित्सा ऑन्कोलॉजी उपचार और सहायता को मजबूत करेगी। इसके तहत एम्स गोरखपुर में कैंसर पीडि़त बच्चों के उपचार केंद्र की शुरुआत होगी।

सोसायटी की चेयरमैन पूनम बगाई ने कहा कि अभियान का उद्देश्य है कैंसर से पीडि़त बच्चों को जीवित रहना चाहिए और पनपना चाहिए, प्रारंभिक निदान जीवन बचाता है।यह जीवन की गुणवत्ता, बच्चे और परिवार के अधिकारों और कैंसर से पीडि़त बच्चों के अस्तित्व को बढ़ाने का प्रयास है। इसी सोच के साथ प्रोजेक्ट हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग सुदृढ़ पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी पार्टनरशिप प्रोजेक्ट गोरखपुर को औपचारिक रूप से लॉन्च करने जा रहे हैं।

यह जागरूकता रैली आज गोरखपुर एम्स पहुंचेगी

सोसायटी की स्टेट लीड डॉ. योगिता भाटिया ने बताया कि सितम्बर को बचपन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाये जाने के क्रम में इस कार रैली का आयोजन किया जा रहा है। रैली का उद्देश्य बचपन के कैंसर पीडि़तों और उनके परिवारों का समर्थन, वित्त पोषण और जागरूकता बढ़ाना है। यह रैली लखनऊ से निकलकर अलग-अलग मार्गों से होकर पूर्वांचल के अधिकतर जिलों में जागरूकता का प्रचार-प्रसार करते हुए 28 सितम्बर को एम्स गोरखपुर पहुंचेगी। एम्स गोरखपुर में प्रो. सुरेखा किशोर द्वारा कैंसर पीडि़त बच्चों के लिए उपचार केंद्र का शुभारम्भ होगा। जागरूकता फैलाने के लिए नुक्कड़ नाटक, समूह चर्चा और हितधारक जुड़ाव का भी सहारा लिया जायेगा।

केजीएमयू के एसोसिएट प्रोफेसर भी रहे मौजूद

उत्तर प्रदेश के 10 अस्पतालों में बाल चिकित्सा ऑन्कोलॉजी उपचार और सहायता को मजबूत किया जा रहा है। इनमें केजीएमयू, एसजीपीजीआई, कल्याण सिंह कैंसर संस्थान, बीएचयू, होमी भाभा कैंसर अस्पताल वाराणसी, पीजीआईसीएच नोएडा, कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल इलाहाबाद, बीआरडी व एम्स गोरखपुर शामिल हैं। गोरखपुर में एक रेफरल मार्ग भी स्थापित करेंगे ताकि उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली में अन्य स्थापित केंद्रों की यात्रा करने से पहले कैंसर से पीडि़त बच्चों को उनकी प्रारंभिक देखभाल मिल सके। इस मौके पर केजीएमयू के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. निशांत वर्मा और संस्था के सदस्य भी मौजूद रहे।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button