अनसुनी बातें : एक फोन कॉल ने बदल दिया ‘मुख्यमंत्री योगी’ का जीवन !

योगी आदित्यनाथ की गिनती बीजेपी के बड़े नेताओं में होती है, जिन्होंने देश की राजनीति में अपने कुशल नेतृत्व से खुद को जनता के बीच साबित भी किया

योगी आदित्यनाथ ( Yogi adityanath ) की गिनती बीजेपी के बड़े नेताओं में होती है। जिन्होंने देश की राजनीति में अपने कुशल नेतृत्व से खुद को जनता के बीच साबित भी किया है। आज उनका 50 वां जन्मदिन है आईये जानते हैं उनके बारे में पांच प्रमुख बातें :

जन्म और नाम

योगी का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी जिला स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचूर गांव के राजपूत परिवार में हुआ था। जिनको आप यूपी के सीएम या फिर योगी जी के नाम से जानते है लेकिन असल में उनका नाम अजय सिंह बिष्‍ट था, लेकिन नाथ सम्प्रदाय की तरफ से दीक्षा लेने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल कर योगी आदित्यनाथ कर लिया था।

पिता चाहते थे सरकारी नौकरी

योगी जी के पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट आम माता पिता की तरह उनके माता पिता भी उनसे एक अच्छी सरकारी नौकरी चाहते थे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। उन्होंने राम मंदिर आंदोलन में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और युवाओं में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे।

छात्र से नेता फिर बने संत

ऋषिकेश के भरत मंदिर इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थी। गढ़वाल के विश्वविद्यालय से गणित से योगी ने बीएससी की। उसके बाद फिर साल 1993 में गणित में एमएससी की पढ़ाई के लिए गोरखपुर गए। गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ 22 साल की उम्र में मैथ्स से एमएससी करने आए थे। लेकिन पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने 1992 में राम मंदिर आंदोलन की तैयारियों को लेकर एबीवीपी की सभा में हिस्सा लिया और वहीं से उनका सारा जीवन बदल गया।

संत बनने का निर्णय

सभा में वे महंत अवैद्यनाथ से मिले। वह महंत अवैद्यनाथ से इतने ज्यादा प्रभावित हुए कि उन्होंने अपना जीवन उनके सानिध्य गुजारने का मन बना लिया। एमएससी करने करने के बाद 1994 में आदित्यानाथ पूरी तरह से संन्यासी हो गए।

एक फोन कॉल ने दिला दी सीएम कुर्सी

मुख्यमंत्री योगी बीबीसी इंटरव्यू में बताया कि 17 मार्च को पीएम का फोन आता है कि कहां हैं। मैंने कहा मैं तो गोरखपुर हूं तो उन्होंने कहा कि सुबह आपके लिए चार्टर प्लेन भेज रहा हूं । अगले दिन मैं उससे दिल्ली चला गया। जैसे ही गया तो उन्होंने कहा आप सीधे लखनऊ चले जाइए आपको शपथ लेनी है। मैंने कहा कि काहे की तो उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सीएम की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button