Sports: T-20 World Cup में नहीं चलेगी मांकडिंग, आ गया है यह नया नियम !

T-20 वर्ल्ड कप-2022 16 अक्तूबर से शुरु हो रहा है। यह सात नए नियमों के साथ खेला जाएगा। इसकी घोषणा आईसीसी ने कर दी है।

टी 20 वर्ल्ड कप-2022 16 अक्तूबर से शुरु हो रहा है। यह सात नए नियमों के साथ खेला जाएगा। इसकी घोषणा आईसीसी ने कर दी है। एक अक्तूबर से नए नियम टी-20 फार्मेट के सभी मैचों पर लागू हो जाएंगे। वर्ष 2017 में सौरव गांगुली ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति की अगुवाई करते हुए इन नियमों को बदले जाने की सिफारिश की थी। अब आईसीसी ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की सिफारिश पर मोहर लगा दी है।

दीप्ति शर्मा की मांकडिंग पर बहुत हुई थी चर्चा

गेंदबाज द्वारा अपने ही एंड पर धोखे से बल्लेबाज को आउट करने (मांकडिंग) के नियम को समाप्त कर दिया गया है। अब अगर गेंदबाज ऐसा करता है तो इस बॉल को डेड बॉल माना जाएगा। पहले यह नो बॉल होती थी और बल्लेबाज को आउट मान लिया जाता था। अभी हाल ही में महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाज दीप्ति शर्मा की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ मांकडिंग की गई थी, जो काफी चर्चा में रही। तो आईए जानते हैं कि कौन-कौन से नए नियम टी- 20 विश्वकप में हो रहे हैं लागू….

पहला नियम

बल्लेबाज़ हो सकता है टाइम आउट– नए नियमों के मुताबिक बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे में स्ट्राइक दो मिनट में लेनी होगी। वहीं पहले बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में तीन मिनट का समय मिलता था। इसके अलावा टी-20 में बैटर के आउट होने के बाद नए बल्लेबाज़ को 90 सैकेंड से पहले मैदान में आना होगा, ऐसा ना होने पर अगर फिल्डिंग टीम का कप्तान चाहे तो टाइम आउट की अपील कर सकता है।

दूसरा नियम

डेड बॉल – क्रिकेट के नए नियमों के मुताबिक गेंदबाज के बॉल फेंकने के दौरान अगर कोई खिलाड़ी अनुचित और जानबूझकर किसी तरह की मूवमेंट करता है तो उसे अंपायर द्वारा डेड बॉल दिया जाएगा, इसके अलावा बल्लेबाजी टीम को 5 रन पेनल्टी के रूप में भी मिलेंगे।

तीसरा नियम

डिलीवरी स्ट्राइड– यदि कोई गेंदबाज़ अपनी डिलीवरी स्ट्राइड में प्रवेश करने से पहले स्ट्राइकर को रन आउट करने के प्रयास में गेंद फेंकता है तो वो अब डेड बॉल होगी। यह एक अत्यंत दुर्लभ सेनेरियो है, जिसे अब तक नो बॉल कहा जाता रहा है।


चौथा नियम

लार पर परमानेंट बैन– कोविड-19 महामारी से पहले क्रिकेट में गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन इसके फैलने के बाद जब क्रिकेट शुरू हुआ था तो लार पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन मगर अब लार को परमानेंट बैन कर दिया गया है।

पांचवा नियम

बल्लेबाज़ के कैच आउट होने के बाद नया बैटर लेगा स्ट्राइक– अब तक क्रिकेट में नियम ये था स्ट्राइकर बल्लेबाज़ के कैच आउट होने से पहले अगर नॉन स्ट्राइकर दूसरे छोर पर पहुंच गया तो नए बल्लेबाज़ को अगली गेंद पर स्ट्राइक नहीं लेनी पड़ती थी, बल्कि क्रीज़ पर पहले से मौजूद बल्लेबाज़ ही स्ट्राइक लेता था। लेकिन अब नए नियमों के मुताबिक चाहे दोनों बल्लेबाज़ों ने क्रॉस किया हो या ना किया हो, लेकिन स्ट्राइक पर नया बैटर ही आएगा।

छटा नियम

गेंद खेलने का बल्लेबाज़ का अधिकार– अगर गेंद 22 गज की पट्टी से बाहर गिरती है तो बल्ले का कुछ हिस्सा या बल्लेबाज़ पिच के अंदर होना चाहिए। अगर वो इस स्थिति से बाहर जाता है तो अंपायर इसे डेड बॉल करार देगा। इसके अलावा कोई भी गेंद जो बल्लेबाज़ को पिच छोड़ने के लिये मजबूर करने वाली होगी उसे नो-बॉल दिया जाएगा।

सातवां नियम

अतिरिक्त फील्डर – T-20  की तरह अब वनडे क्रिकेट में भी तय समय पर ओवर पूरे ना किए जाने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के घेरे के अंदर रखना होगा। जैसा कि हमने एशिया कप 2022 के भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान देखने को मिला था।

इन सात नियमों को हमारे यूट्यूब चैनल हैशटैग भारत पर भी देख सकते है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button