टैक्स बचत के लिए दो दिन, जेरोधा के नितिन कामथ ने साझा किये तरीके !

इनकम टैक्स बचाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। विभिन्न योजनाओं में निवेश करके आयकर बचाया जा सकता है। इसके लिए होम लोन,

इनकम टैक्स बचाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। विभिन्न योजनाओं में निवेश करके आयकर बचाया जा सकता है। इसके लिए होम लोन, पीपीएफ, इंश्योरेंस, म्यूचुअल फंड, मेडिकल इंश्योरेंस, पेंशन प्लान, सरकारी बॉन्ड, बच्चों की पढ़ाई की फीस जैसे कई प्रकार हैं। इस वित्तीय वर्ष में टैक्स बचत के लिए 31 मार्च तक विभिन्न योजनाओं में निवेश कर बचत की जा सकती है. टैक्स बचत का एक और उपाय जेरोधा के नितिन कामथ ने सुझाया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर टैक्स बचाने का यह तरीका भी बताया है।

अगर आप शादीशुदा हैं और हिंदू हैं...", Zerodha के सीईओ नितिन कामत ने बताया  टैक्स बचाने का शानदार तरीका | Moneycontrol Hindi

टैक्स बचत के अन्य तरीकों से अलग

नितिन कामथ द्वारा शेयर की गई एक पोस्ट में हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के फायदों के बारे में जानकारी दी गई है। ये जानकारी बहुत ही कम लोगों को पता है. उन्होंने कहा कि शादीशुदा हिंदुओं के लिए टैक्स बचाने के लिए एचयूएफ एक और विकल्प है. यदि आप विवाहित हैं और हिंदू हैं, तो आप अपने करों की योजना बनाने और बचत करने के लिए एचयूएफ का उपयोग कर सकते हैं। एचयूएफ एक अलग विकल्प है। यह विकल्प टैक्स बचत के अन्य तरीकों से अलग है। अन्य सभी निवेश विकल्प समाप्त होने के बाद भी इस विकल्प का स्वतंत्र रूप से उपयोग किया जा सकता है।

नितिन कामथ ने कहा कि आप किराए की रकम एचयूएफ में ट्रांसफर करना, एचयूएफ के नाम पर डीमैट खाता खोलना, एचयूएफ बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करना और उपहार स्वीकार करना जैसे काम करके टैक्स बचा सकते हैं।

HUF पर टैक्स बचत का लाभ

नितिन कामथ ने कहा कि अगर आप हिंदू हैं और शादीशुदा हैं तो आप टैक्स बचत के लिए एचयूएफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। टैक्स बचत के लिए यह एक अलग विकल्प है. सभी कर बचत विकल्पों का उपयोग करने के बाद एचयूएफ में कर बचत अलग होगी। यदि आप घर के किराये की रकम ट्रांसफर करते हैं, एचयूएफ के नाम पर डीमैट खाता खोलते हैं या इसे एचयूएफ के बैंक खाते में रखते हैं या उपहार के रूप में देते हैं, तो आपको कर बचत का लाभ मिलेगा।

यहाँ नियम है

एचयूएफ आयकर अधिनियम, 1961 के तहत एक अलग विकल्प है। यह विकल्प आपके खाते (पैन) को अलग कर देता है। उसका अलग से टैक्स रिटर्न दाखिल किया जा सकता है। इस श्रेणी में पत्नी और बच्चे भाग ले सकते हैं। यह खाता परिवार के मुखिया के नाम पर था. अन्य सह-सदस्य हैं। टैक्स बचत के लिए कम से कम दो लोग एसोसिएट सदस्य होने चाहिए। विवाहित लड़कियां अपने पिता और पति के साथ एचयूएफ का लाभ उठा सकती हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button