आज है राधा अष्टमी !

कृष्णा जी राधा जी से छोटे थे देशवासी भी इस पर्व को श्रद्धा से मना रहे है । माद्रपद माह की अष्टमी तिथि को राधाष्टमी मनाई जाती है और इस बार यह शुभ तिथि 23 सितंबर दिन शनिवार यानी आज है। 

आज राधा अष्टमी का दिन बहुत ही शुभ माना जा रहा है जिसके चलते ब्रजमंडल के लोग इस ख़ास पर्व को बहुत ही अच्छे से मनाया जा रहा है आपको बता दे की ज्यादातर लोग इस पर्व को नहीं जानते है इस दिन श्री राधा रानी जी का जन्म हुआ था ऐसा कहा जाता है। की राधा जी कृष्णा जी से 1 महीना बड़ी थी और कृष्णा जी राधा जी से छोटे थे देशवासी भी इस पर्व को श्रद्धा से मना रहे है । माद्रपद माह की अष्टमी तिथि को राधाष्टमी मनाई जाती है और इस बार यह शुभ तिथि 23 सितंबर दिन शनिवार यानी आज है।

Radha Ashtami 2021: आज है राधाष्टमी का पर्व, जानिए पूजन विधि और पूजा की  सामग्री - Today is the festival of Radha Ashtami 2021, know the method of  worship

जानिए क्यों मनाई जाती है राधा अष्टमी

इन शुभ योग में राधा रानी की पूजा अर्चना करने और कुछ ज्योतिष उपाय करने से हर मनोकामना पूरी होती है। आइए जानते हैं आज राधाष्टमी के दिन किए जाने वाले इन उपाय के बारे में… ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भाग्य वृद्धि के लिए राधाष्टमी के दिन व्रत करें और शुभ योग में राधा रानी की पूजा करते समय आठ मुख वाला दीपक जलाएं। पूजा करते समय अष्टधातु के दीपक में इत्र डालकर जलाने से मान-सम्मान और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है। राधा अष्टमी के साथ महालक्ष्मी व्रत का संयोग भी बन रहा है।

इस साल राधा अष्टमी कब मनाई जाएगी और क्या है इसका शुभ मुहूर्त यहां जानिए सब  कुछ

राधा ष्टमी में ये करे उपाए

इस दिन माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए राधा अष्टमी का व्रत रखें और 11 बजकर 49 मिनट से लेकर 12 बजकर 17 मिनट राधा रानी की पूजा अर्चना करते समय चांदी का सिक्का अर्पित करें। इसके बाद शाम के समय पूजा करने के बाद सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर उसको तिजोरी या अलमारी में रख दें। विवाह में अड़चन आ रही है तो राधा अष्टमी के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर राधारानी और श्रीकृष्ण के युगल स्वरूप की पूजा अर्चना करें और काले तिल का दान करें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button