NASA: बृहस्पति के उपग्रह यूरोपा में जीवन के लिए अनुकूल वातावरण !

बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा में जीवन के अनुकूल वातावरण मिला। दूरबीन की सहायता से कार्बन डाइऑक्साइड का अस्तित्व देखा गया। इसके आधार पर नासा एक और बड़ी धारणा बना रहा है।

बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा में जीवन के अनुकूल वातावरण मिला। दूरबीन की सहायता से कार्बन डाइऑक्साइड का अस्तित्व देखा गया। इसके आधार पर नासा एक और बड़ी धारणा बना रहा है।

The best places to find extraterrestrial life in our solar system, ranked |  MIT Technology Review

NASA के पास आया बड़ा डेटा

नासा ने बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर कार्बन डाइऑक्साइड की खोज की है। जीवन का एक आधार कार्बन डाइऑक्साइड है। लेकिन नासा भी बड़ी धारणाएं बना रहा है। NASA को बृहस्पति के इस सैटेलाइट के बारे में एक के बाद एक अहम जानकारियां मिल रही हैं. इससे पता चलता है कि यूरोपा में बर्फ की एक ठोस परत है। कार्बन डाइऑक्साइड की मौजूदगी देखने के बाद वैज्ञानिक एक और बड़े तथ्य का अनुमान लगा रहे हैं।

ठोस परत के नीचे एक विशाल महासागर

अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी नासा का दावा है कि बर्फ की ठोस परत के नीचे एक विशाल महासागर है। माना जाता है कि उस महासागर में बहुत अधिक मात्रा में कार्बन युक्त पदार्थ मौजूद हैं। यह रसायन जीवन का प्राथमिक आधार माना जाता है।पूरे सौर मंडल में यूरोप जितने ग्रह या चंद्रमा नहीं हैं। ऐसे लोगों की संख्या नगण्य है जिनके पास जीवन के लिए अनुकूल वातावरण है। परिणामस्वरूप, वैज्ञानिकों को कार्बन डाइऑक्साइड की मौजूदगी से आशा की रोशनी दिखाई दे रही है। यूरोपा के तारा रेजियो नामक क्षेत्र में इस गैस की बड़ी मात्रा देखी गई है। वैज्ञानिकों को वहां से कुछ अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है। नासा वर्तमान में जेम्स वेब टेलीस्कोप के साथ उस पर गौर कर रहा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button