T20 World Cup 2022: T20 वर्ल्ड कप टीम में इस गरीब परिवार के खिलाड़ी को मिली जगह…

गरीबी आपके विकास में कभी बाधा नहीं बनती है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने संघर्षशील हैं। संघर्ष ही आपको उंचाईयों तक ले जाता है।

गरीबी आपके विकास में कभी बाधा नहीं बनती है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने संघर्षशील हैं। संघर्ष ही आपको उंचाईयों तक ले जाता है। यह बातें किसी उपन्यास का हिस्सा या फिल्म की स्प्रिट नहीं है बल्कि इसको भारत के एक युवा क्रिकेटर ने सिद्ध कर दिखाया है। तमाम परेशानियों के बाद भी युवा क्रिकेटर ने संघर्ष को हथियार बनाया और अब टी 20 विश्वकप की टीम इंडिया में शामिल हो गया है। युवा क्रिकेटर के बीते दिनों की कहानी संघर्ष की उपज की प्रेरक है।

एकेडमी के संचालको को फीस करनी पड़ी थी माफ़

युवा क्रिकेटर के पिता मध्यप्रदेश के रीवा में एक सैलून की दुकान चलाते हैं। परिवार लंबा होने के कारण इस क्रिकेटर का बचपन गरीबी में गुजरा है। खाने से सामानों से लेकर खेलने तक के उपकरणों को पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा लेकिन कभी भी वो हार नहीं माना। इस खिलाड़ी की गरीबी का हाल यह था कि जिस एकेडमी में क्रिकेट सीखता था उसकी फीस तक एकेडमी के संचालकों को माफ करनी पड़ी, ताकि यह प्रतिभावान खिलाड़ी अपना करियर बनाने के साथ देश का भी नाम रोशन करे। अब यह सपना पूरा हो गया है।

टी-20 टीम का हिस्सा बना खिलाड़ी

युवा क्रिकेटर अपनी गेंदबाजी की प्रतिभा के बल पर ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टी 20 टीम का हिस्सा बन गया है। मौजूदा समय में यह खिलाड़ी ईरानी कप में सौराष्ट्र की ओर से खेल रहा है। रेस्ट ऑफ इंडिया और सौराष्ट्र के बीच चल रहे मैच में शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया है। मैच के पहले दिन जब सौराष्ट्र टीम के गेंदबाजों की खूब पिटाई हुई तो इस युवा खिलाड़ी कुलदीप सेन ने शानदार प्रदर्शन किया। कुलदीप ने सौराष्ट्र के खिलाफ 7 ओवर फेंके जिसमें एक ओवर मेडन ओवर भी था। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.85 था। कुलदीप ने इस शानदार इकॉनमी रेट से तीन विकटें अपने नाम की। उन्होंने पहले दिन चेतेश्वर पुजारा को 1 रन, प्रेरक मांकड़ को 9 रन और पार्थ भट्ट को 1 रन पर आउट किया।

आईपीएल 2022 में भी रहा शानदार प्रदर्शन

इससे पहले कुलदीप सेन आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा भी रह चुके हैं और आईपीएल में शानदार गेंदबाजी की थी। आईपीएल से कुलदीप का सितारा बुलंद हुआ और चयनकर्ताओं की नजर में आए। अब चयनकर्ताओं ने प्रतिभा को देखते हुए दो युवा गेंदबाजों को को टीम के नेट बॉलर के रुप में चयनित किया है। इसमें एक नाम कुलदीप सेन का भी है। यह टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया जाएंगे और विषम परिस्थिति आने पर मैदान में खेलने के लिए उतरेंगे।

कुलदीप सेन से जुड़ी खबर हमारे यूट्यूब चैनल हैशटैग भारत पर भी देख सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button