Weight Loss: घर की रोटी-सब्जी खाकर घटाएं अपना वजन अपनाएं ये Trick

रोटी खाकर कैसे करें अपना वजन कम, ये वर्क आउट होगा बेहद फायदेमंद

बढ़ते वजन को कम करना और वजन कम करने के बाद इसे नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। जो लोग अपना वजन धीरे-धीरे कम करते हैं उनका वजन तेजी से कम करने वालों की तुलना में अधिक लंबा होता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हर हफ्ते 0.5 से 1 किलो वजन कम करना हेल्दी वेट लॉस कहलाता है।

आज हम आपको एक ऐसी मां के वजन घटाने के सफर के बारे में बता रहे हैं, जिसका प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ा और अब करीब ढाई साल में उन्होंने 35 किलो वजन कम कर लिया है। हालांकि उन्होंने वजन घटाने में काफी समय बिताया, लेकिन उन्होंने सालों से अपना वजन बनाए रखा है। तो आइए जानते हैं कौन हैं ये महिलाएं और किन तरीकों से उन्होंने अपना वजन कम किया।

Related Articles

कौन है सुप्रीत कौर-

सुप्रीत कौर. पोषण और स्वास्थ्य सलाहकार वो फ़िलहाल कोलकाता में रहती है इनकी हाइट 160 सेमी
और वजन काम करने से पहले इनका वजन 92 किग्रा था जो अब फ़िलहाल 57 किलो यानि सुप्रीत ने 35 किलो वजन काम किया है। वहीँ आने वाले समय में बॉडी बनाना चाहती है सुप्रीत।

एक प्राइवेट चैनल से बात करते हुए सुप्रीत कौर कहती हैं। “मैं पंजाब से आती हूं और आप सभी को पता होगा कि हम पंजाबियों की खाने की आदत कैसी होती है। हमने कैलोरी देखकर कभी नहीं खाया। मुझे खाने का बहुत शौक था इसलिए मैं जो खाना चाहता थी वही खाती थी। शादी से पहले इतना खाया फिर भी मेरा वजन 60 किलो से भी ही था, लेकिन जब से मैं शादी के बाद गर्भवती हुई, मेरा वजन बढ़ने लगा। और मैं लगभग 92 किलो तक पहुंच गई।”

बच्चा जैसे-जैसे बढ़ा हुआ मैंने अपना वजन कम करने की सोची और इंटरनेट पर रनिंग और वेट लॉस के बारे में पढ़ा. ऐसा करके मैंने अपना 6-7 किलो वजन कम तो कर लिया. इसके बाद मैंने फेसबुक पर एक फिटनेस ग्रुप ज्वाइन किया और बाद मैंने फिटनेस का बेसिक सर्टिफिकेशन किया. सर्टिफिकेशन के बाद मैंने वेट लॉस की बारीकियों को जाना और फिर करीब ढ़ाई साल में मैंने अपना 35 किलो वजन कम कर लिया. आज मेरा वजन करीब 57 किलो है.”

स्ट्रिक्ट डाइट की जरूरत नहीं-

सुप्रीत के मुताबिक, वजन कम करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट की जरूरत नहीं होती. बस शरीर की जरूरत कैलोरी से 200-300 कैलोरी कम खाने की जरूरत होती है, जिसे कैलोरी डेफिसिट कहा जाता है. डाइट के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि बॉडी फिजिकली रूप से एक्टिव रहे. फिजिकल एक्टिव रहेंगे तो कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही चाहें तो जिम में जाकर एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. स्ट्रेस कम लें, पैशेंस रखें, पर्याप्त नींद लें, सही न्यूट्रिशन लें, बस इन तरीकों से कोई भी आसानी से वजन कम कर सकता है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button