बदलते मौसम में आपके परिवार को सर्दी-जुकाम से बचाने में कारगर साबित होंगे ये उपाय !

भीषण गर्मी के बाद हुई बारिश से राहत मिली है। हालांकि बारिश के मौसम में लोग जल्दी बीमार पड़ते है। इस मौसम में गर्मी और सर्दी होने की संभावनाएं काफी रहती है।

भीषण गर्मी के बाद हुई बारिश से राहत मिली है। हालांकि बारिश के मौसम में लोग जल्दी बीमार पड़ते है। इस मौसम में गर्मी और सर्दी होने की संभावनाएं काफी रहती है। सर्दी-जुकाम व फ्लू जैसी बीमारियां इस मौसम की सौगात है। बारिश के मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है। जिसकी वजह से शरीर बीमारी के चपेट में जल्दी आ जाता है। इस मौसम में बच्चे और बुजुर्ग ज्यादा बीमार पड़ते है। अगर आप खान-पान में थोड़ी सावधानी बरतें तो होने वाली इन बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसे बदलते मौसम में इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

 

1- बारिश के मौसम में आपको नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। हल्दी की तासीर गर्म होती है और हल्दी एंटीबायोटिक का काम करती है। इससे सर्दी खांसी और वायरल जैसी बीमारियां दूर रहेंगी।

2- बदलते मौसम में खासतौर से बारिश के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है। इस मौसम में च्वनप्राश का सेवन जरूर करें। रोज रात को दूध से एक चम्मच च्वनप्राश खाने की कोशिश करें।

3- अगर आपको जुकाम- खांसी की समस्या हो गई है। तो आपके लिए भाप लेने से बेहतर कोई दूसरा घरेलू उपाय नहीं है। भाप लेने से बंद नाक खुलती है और सांस नली की सूजन भी कम होती है।

4- बारिश के मौसम में सर्दी जुकाम या गले में खराश होने पर लौंग का सेवन करें। आप चाहें तो लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खा लें।

5- अगर गले में किसी तरह का कोई इंफेक्शन लग रहा है तो तुलसी का सेवन जरूर करें।

आप चाहें तो तुलसी से काढ़ा बना कर पी सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button