# FATHER’S DAY : इस बच्ची के प्रयास ने दिलवाई इस दिन को मान्यता !

जिस तरह एक माँ अपने बच्चे का लालन पालन अपनी छांव में करती है ठीक उसी तरह पिता बच्चों को अपनी छत्रछाया में उनकी देखभाल करता है।

अगर जीवन में माता को धरती का दर्जा दिया जाता है तो पिता ( Father ) को भी आसमान माना जाता है। जिस तरह एक माँ अपने बच्चे का लालन पालन अपनी छांव में करती है ठीक उसी तरह पिता बच्चों को अपनी छत्रछाया में उनकी देखभाल करता है।

आज फादर्स डे है इस दिन को पिता को समर्पित किया गया है। लेकिन क्या आपको पता है इस दिन की शुरुवात कहाँ से हुई। और कब से इसे मनाया जाने लगा ? अगर आप नहीं जानते तो आईये आपको बताते है इस दिन से जुड़ी खास बात :

अमेरिका के इस बच्ची ने सोंचा

अमेरिका के एक परिवार जिसमे विलियम जैक्सन स्मार्ट और एलन विक्टोरिया चीक स्मार्ट की बेटी सोनोरा स्मार्ट डोड ने 16 साल की उम्र में अपनी मां को खो दिया है। डोड सिर्फ 16 साल की थी, जब उनकी मां का 47 साल की उम्र में निधन हो गया था।

उसकी माँ की मृत्यु के बाद उसके पिता ने सभी छह बच्चों को अपने दम पर पाला। चर्च में मदर्स डे का उपदेश सुनते हुए डोड ने सोचा कि फादर्स डे मनाने के लिए एक विशेष दिन होना चाहिए।

उन्होंने वहाँ की एक संस्था स्पोकेन मिनिस्टीरियल अलायंस से संपर्क किया। उनसे अपने पिता के जन्मदिन 5 जून को फादर्स डे के रूप में मान्यता देने के लिए कहा। एलायंस ने पिताओं को एक विशेष दिन समर्पित करने का विचार स्वीकार किया।

लेकिन फादर्स डे मनाने के लिए जून के तीसरे रविवार को चुना। फादर्स डे आमतौर पर बच्चों द्वारा अपने पिता को उपहार और ग्रीटिंग कार्ड देकर और उनके साथ समय बिताने के द्वारा मनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button