गेंदबाजों के फायदे के लिए ICC ने बदले नियम, कोहली के लिए आया काम अंपायर ने वाइड क्यों नहीं दी, जानिए असली वजह !

गुरुवार को पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली के शतक की क्रिकेट गलियारों में खूब चर्चा है। अंपायर रिचर्ड केटलबोरो भी चर्चा के केंद्र में हैं।

गुरुवार को पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली के शतक की क्रिकेट गलियारों में खूब चर्चा है। अंपायर रिचर्ड केटलबोरो भी चर्चा के केंद्र में हैं। कई लोगों का दावा है कि शतक तक पहुंचने के लिए विराट को अंपायर का आशीर्वाद मिला था। अंपायर केटलबोरो ने वाइड बॉल न देकर कोहली को शतक तक पहुंचने में मदद की।

अंपायर की आलोचना

दरअसल, जहां भारत को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे, वहीं कोहली को अपना शतक पूरा करने के लिए 3 रन चाहिए थे। 41.1 ओवर में नसुम अहमद की लेग साइड गेंद कोहली के पैर के पीछे से विकेटकीपर के दस्तानों में चली गई। ज्यादातर क्रिकेट प्रशंसकों को लगा कि यह वाइड गेंद होगी। लेकिन अंपायर ने केटलबोरो को वाइड नहीं दिया। अंपायर के होठों के कोने पर भी मुस्कान देखी जा सकती है।

आलोचकों ने कोहली के शतक को धूमिल करने के लिए अंपायर की आलोचना शुरू कर दी, लेकिन सच तो यह है कि इस मामले में गेंदबाजों को फायदा पहुंचाने के लिए बदला गया नियम बल्लेबाजों के पक्ष में जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो गेंदबाजों को ध्यान में रखकर बनाए गए नए नियम के कारण अंपायर ने इस मामले में वाइड बॉल नहीं दी और विराट ने इसका फायदा उठाकर शतक पूरा कर लिया।

वाइड बॉल नियमों में संशोधन

आधुनिक क्रिकेट में बल्लेबाजों के ऑफ स्टंप, लेग स्टंप और शॉट खेलने के चलन के कारण एमसीसी ने मार्च 2022 में वाइड बॉल नियमों में संशोधन किया। ICC ने 1 अक्टूबर 2022 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नए नियम लागू किए। उस नियम परिवर्तन के कारण, केटलबोरो ने नासुम की गेंद को वाइड नहीं दिया।

परिवर्तन से पहले, क्रिकेट के एमसीसी नियम 22.1.1 ने एक गेंद को वाइड के रूप में परिभाषित किया था जब वह बल्लेबाज की पहुंच से बाहर थी जहां वह खड़ा था और अपने शुरुआती रुख के दौरान। लेकिन नियम में बदलाव के बाद बल्लेबाज की बदली हुई स्थिति पर जोर दिया जाता है, यानी, गेंद खेले जाने के समय बल्लेबाज कहां खड़ा है, गेंदबाज की गेंद के लिए रन-अप के दौरान बल्लेबाज कहां था और बल्लेबाज का शुरुआती रुख क्या था, अब इसे वाइड बॉल घोषित करने के लिए माना जाता है।

ऐसे में नासुम की गेंद से पहले कोहली ओपन स्टांस में खड़े थे। उनका अगला पैर लेग स्टंप के बाहर था। नसुम के गेंद छोड़ने के बाद कोहली ने अपना रुख बदल लिया। वह थोड़ा अंदर जाता है और गेंद की पहुंच से बचने की कोशिश करता है। अगर विराट अपनी जगह पर टिके रहते तो नसुम की गेंद कोहली के पैड पर लगती। तो नियम के मुताबिक केटलबोरो ने इस मामले में वाइड नहीं दी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button