POLITICS: राजभर-योगी की मुलाकात से राजनीतिक गलियारों में मची हलचल, ST बिरादरी में आखिर क्यों शामिल होना चाहते है नेता ?

राजनीतिक गलियारों में एक बार फिर ओमप्रकाश राजभर और बीजेपी के बीएच बढ़ती नजदीकियों को लेकर चर्च तेज़ हो चुकी है।

राजनीतिक गलियारों में एक बार फिर ओमप्रकाश राजभर और बीजेपी के बीच बढ़ती नजदीकियों को लेकर चर्च तेज़ हो चुकी है। दरअसल, मंगलवार शाम ओमप्रकाश राजभर अपने बेटे के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे है कि क्या राजभर एक बार फिर बीजेपी से हाथ मिलाएंगे ?

राजभर जाति को दिलाना चाहते है ST का दर्जा

राजभर ने मंगलवार को हुई मुलाकात के दौरान सीएम योगी से राजभर बिरादरी को ST का दर्जा दिलाए जाने को लेकर मांग रखी। उन्होंने बताया है कि राजभर जाति महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में एसटी में सूचीबद्ध हैं। राज्य की अष्टम विधानसभा की याचिका समिति द्वारा भी इसकी सिफारिश की गई है। गौरतलब है कि राजभर बिरादरी उत्तर प्रदेश में अभी backward caste में सूचीबद्ध है। ओपी राजभर ने बताया,”केंद्र सरकार में scheduled tribe का आरक्षण कोटा 7.5% है। यूपी में अनुसूचित जनजाति का कोटा 2.5% है। उन्होंने बताया कि राजभर समाज को ST में शामिल कराने की लड़ाई वो लंबे समय से लड़ते आ रहे हैं, जो अब पूरा होता नजर आ रहा है। राजभर चाहते है कि उनकी जाति के लोगों को ST बिरादरी में शामिल करने के बाद पिछड़े राजभर बिरादरी के युवाओं को एजुकेशन और जॉब के ज्यादा मौके मिलेंगे

योगी ने भी जताई सहमति

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को लेकर एक बार फिर चर्चाएं तेज हो गईं। मंगलवार को उच्च न्यायालय इलाहाबाद के आदेशों पर अमल कराने के लिए राजभर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। राजभर के मुताबिक उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने यह आदेश 11 मार्च 2022 को दिया था। तत्काल इस मामले में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने का निर्देश Social Welfare Department को दिया है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button