DELHI NCR: पाइप्ड रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी !

NEW DELHI: देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच पाइप्ड रसोई गैस की कीमतों में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है।

NEW DELHI: देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच पाइप्ड रसोई गैस की कीमतों में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है। देश की राजधानी और आसपास के शहरों में घरेलू रसोई के पाइप्ड रसोई गैस की कीमत में शुक्रवार को ₹ 2.63 प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई हैं ।

यह दो सप्ताह से भी कम समय के अंदर कीमतों में दूसरी वृद्धि की गयी है। पिछली बार 26 जुलाई को ₹ 2.1 प्रति scm द्वारा निर्धारित किया गया था।

दिल्ली में में भी बढ़ोतरी

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के अनुसार, पहले ₹ 47.96 के मुकाबले अब दिल्ली में पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमत ₹ 50.59 प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर होगी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड वह फर्म जो ऑटोमोबाइल को सीएनजी और राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में घरों में पाइप से रसोई गैस की खुदरा बिक्री करता है।

https://twitter.com/IGLSocial/status/1555247822332915714?s=20&t=h6v_xz6pvjBf-mQcXI2u0A

IGL ने ट्वीट में कहा कि, “इनपुट गैस लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए यह वृद्धि की गई है।”
पिछली बार 26 जुलाई को ₹ 2.1 प्रति scm द्वारा निर्धारित किया गया था।

क्यों बढ़ रही कीमत

सरकार द्वारा महंगे आयातित एलएनजी के उपयोग को अनिवार्य करने से पाइप्ड रसोई गैस में विधि हुई हैं। IGL जैसे शहरी खुदरा विक्रेताओं को गैस सप्लाई करने से पहले GAIL आयातित गैस के साथ स्थानीय स्तर पर उत्पादित गैस की दरों का औसत निकालती है।

मुंबई में, महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत में 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत में 4 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की। पाइप्ड कुकिंग गैस (जिसे पाइप्ड नेचुरल गैस या पीएनजी कहा जाता है) में इसी तरह की वृद्धि देश के अन्य हिस्सों में सिटी गैस रिटेलर्स द्वारा हुई है।

MGL ने एक बयान में कहा कि, “इनपुट गैस की लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण, हमने लागत वसूल करने का निर्णय लिया है। इसी अनुसार , मुंबई के आसपास, हमने सीएनजी की खुदरा कीमत ₹ 86 प्रति किलोग्राम तक बढ़ा दी है और घरेलू पीएनजी को ₹ 4 से बढ़ाकर ₹ 52.50 कर दिया है  “।

 

आईजीएल ने कहा कि दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत 50.46 रुपये प्रति एससीएम होगी, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 48.79 रुपये प्रति एससीएम होगी। हालांकि, आईजीएल ने सीएनजी की कीमत में वृद्धि नहीं की है और इसकी कीमत ₹ 75.61 प्रति किलोग्राम बनी हुई है।

युद्ध का दिखा असर

यूक्रेन और रूस के बिच चल रहे युद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय एलएनजी में दरों का सबसे उच्च रिकॉर्ड दर्ज किया था। जबकि छह महीने की अवधि के लिए घरेलू रूप से उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत 6.10 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट तक बढ़ा दी गई थी। मौजूदा बाजार में एलएनजी की कीमत वर्तमान में 30 अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

 

GAIL , IGL  और MGL जैसे शहरी गैस ऑपरेटरों की आपूर्ति के लिए घरेलू क्षेत्रों से उपलब्ध मात्रा के साथ प्रति दिन लगभग 2.5-3 मिलियन मानक क्यूबिक मीटर एलएनजी(LNG) मिलाता है। साथ ही हर महीने जमा दर तय की जाती है। अगस्त के लिए, जमा कीमत 10.52 अमेरिकी डॉलर प्रति mmBtu है, जो पिछले महीने 8.95 अमेरिकी डॉलर थी।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button