NEET Controversy: छात्राओं के इनरवियर उतारने के मामले की होगी जांच

छात्राओं के इनरवियर उतारने के मामले की होगी जांच,एनटीए ने गठित की कमेटी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को केरल के कोल्लम में कथित घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय फैक्ट-चेक कमेटी का गठन किया है। आपको बता दें कि एक छात्रा ने आरोप लगया था कि राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) की परीक्षा से पहले जांच के दौरान उसे ब्रा हटाने के लिए कहा गया। इस कमेटी को चार सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देनी होगी। एनटीए ने एक बयान में कहा है, “शिक्षा मंत्रालय के निर्देशों 17 जुलाई, 2022 को परीक्षा केंद्र पर फ्रिस्किंग के दौरान केरल के कोल्लम जिले के एक केंद्र में NEET (UG)-2022 के एक कैंडिडेट के उत्पीड़न / अमानवीय व्यवहार के संबंध में जांच की जाएगी और तथ्यों का पता लगाया जाएगा। इसके लिए एक फैक्ट-चेक कमेटी का गठन किया गया है।”

शिक्षा मंत्रालय तक पहुंचा मामला

नीट परीक्षा में छात्राओं के इनरवियर उतरवाने का मामला अब शिक्षा मंत्रालय के भी संज्ञान में आ गया  है। एनटीए ने अपने नोटिस में बताया है कि शिक्षा मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार इस मामले की विस्तार से जांच के लिए एक तथ्यान्वेषी समिति का गठन किया गया है। यह समिति घटनास्थल पर जाएगी और तथ्यों की जांच करेगी। वहीं, कमेटी चार हफ्ते के भीतर अपनी जांच रिपोर्ट भी सौंप देगी।

Related Articles

केरल पुलिस की ओर से इस मामले में मंगलवार को पांच महिलाओं की गिरफ्तारी की गई है। जानकारी के मुताबिक इन्हीं पर छात्राओं के इनरवियर उतरवाने का आरोप है। इससे पहले पुलिस ने एक छात्रा की शिकायत पर आईपीसी की धारा 354 और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

परीक्षा में शामिल छात्रा ने सुनाई आपबीती

परीक्षा में शामिल हुई छात्रा ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों ने सभी छात्राओं को उनके इनरवियर बाहर निकालने के निर्देश दिए थे। ऐसा करने के बाद ही उन्हें परीक्षा के लिए जाने दिया गया। छात्रा ने कहा, एक कतार में वो लड़कियां थीं, जिन्होंने हुक वाली ब्रा पहनी हुई थी, वहीं दूसरी कतार में बिना हुक वाली ब्रा पहने लड़कियां। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उनसे ब्रा उतारकर टेबल पर रखने को कहा। सभी ब्रा को आपस में बांध दिया गया था। छात्रा ने बताया, परीक्षा के बाद बाद उन्हें अपनी-अपनी ब्रा उठाने और चले जाने का निर्देश दिया गया। सुरक्षाकर्मियों ने कहा, अपनी ब्रा हाथ में लेकर चले जाओ, उन्हें पहनने की कोई जरूरत नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button