दिल्ली की हवा दिल के लिए जहरीली, सबसे प्रदूषित राजधानियों में दूसरे स्थान पर

स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट की ताजा रिपोर्ट से पता चला है कि PM2.5 के मामले में राजधानी दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

यह भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि राजधानी दिल्ली ( Delhi ) एक बार फिर दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानियों में दूसरे स्थान पर है। हाल ही में स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट (HEI) की ताजा रिपोर्ट से पता चला है कि PM2.5 के मामले में राजधानी दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है।

निर्धारित मानकों से कई गुना अधिक

HEI ने शहरों में वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में कहा कि दुनिया भर के अधिकांश शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा निर्धारित मानकों से कई गुना अधिक है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पीएम2.5 प्रदूषक पांच माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होना चाहिए, जबकि दिल्ली, सबसे प्रदूषित शहर, 2019 में 110 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर 22 गुना अधिक था। साथ ही कोलकाता में पीएम 2.5 का स्तर 84 माइक्रोग्राम था।

चीन की राजधानी बीजिंग पहले स्थान प

प्रदूषण से होने वाली मौतों के मामले में चीन की राजधानी बीजिंग पहले स्थान पर है। यहां प्रति लाख आबादी पर 124 मौतें हुईं। प्रति लाख जनसंख्या पर 106 मौतों के साथ दिल्ली इस सूची में छठे स्थान पर है। प्रति लाख जनसंख्या पर 99 मौतों के साथ कोलकाता आठवें स्थान पर है। कुल मौतों के मामले में 2019 में बीजिंग में 26,270, दिल्ली में 29,900 और कोलकाता में 21,380 मौतें हुईं।

टॉप रैंक वाले शहरों में सुधार हुआ

रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि 2010 और 2019 के बीच पीएम 2.5 के स्तर में सबसे अधिक वृद्धि वाले 50 शहरों में से 41 अकेले भारत में थे, जबकि नौ इंडोनेशिया में थे। जबकि चीन के टॉप रैंक वाले शहरों में सुधार हुआ है।

 

खबरों का सटीक विश्लेषण पढ़ने व सूचना जानने के लिए बने रहे hashtagbharatnews.com के साथ। ख़बरों की दुनिया में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए व लोगों के बीच अपनी विश्वसनीयता को बनाते हुए ” हैशटैग भारत न्यूज़ ” की हर खबर पर बराबर नज़र बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button