100 करोड़ का मामला, दिल्ली के मुख्यमंत्री को ईडी ने गिरफ्तार किया, जाने कितनी है अरविंद केजरीवाल की संपत्ति ?

गुरुवार शाम को ईडी की एक टीम सीएम केजरीवाल के आवास पर गई और उनसे पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब घोटाला मामले में बुरी तरह फंसते नजर आ रहे हैं। गुरुवार शाम को ईडी की एक टीम सीएम केजरीवाल के आवास पर गई और उनसे पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया। फिलहाल यह ईडी के कब्जे में है। इस मामले में अरविंद केजरीवाल को ईडी ने नौ बार समन भेजा था।

लेकिन वे पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए। इसके बाद उन्होंने गिरफ्तारी से सुरक्षा के लिए उच्च न्यायालय में आवेदन किया। लेकिन कोर्ट ने उनकी अर्जी खारिज कर दी। इसके बाद ही ईडी ने गुरुवार को उन्हें उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। उन्हें आज विशेष पीएमएलए कोर्ट में पेश किया जाएगा। साथ ही आपकी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

CM केजरीवाल को इस्तीफा देना होगा या जेल से चला सकेंगे सरकार? जानें- क्या  कहता है कानून - delhi cm arvind kejriwal arrested liquor scam ed atishi cm  run government from jail

अरविंद केजरीवाल की संपत्ति की बात करें तो

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की संपत्ति की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति 3.44 करोड़ रुपये है। उनके पास केवल 12 हजार रुपये नकद हैं और उनकी पत्नी के पास 9 हजार रुपये हैं। केजरीवाल के परिवार के पास 6 बैंक खाते हैं जिनमें 33.29 लाख रुपये जमा हैं। केजरीवाल पर किसी भी तरह का कोई कर्ज नहीं है।

Delhi CMs Arvind Kejriwal Troubles May Increase In Excise Scam K. Kavitha -  शराब घोटाला : ED का दावा- के कविता ने केजरीवाल-सिसोदिया संग रची साजिश, AAP  बोली - एक भी सबूत

अरविन्द केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया? शराब घोटाला वास्तव में क्या है?

2020 के चुनाव के दौरान केजरीवाल ने चुनाव आयोग के सामने हलफनामा दाखिल किया था, जिसके मुताबिक अरविंद केजरीवाल की पत्नी के पास 32 लाख रुपये कीमत का 320 ग्राम सोना और 40 हजार रुपये कीमत की एक किलो चांदी थी। साथ ही उनकी पत्नी के नाम पर म्यूचुअल फंड में 15.31 लाख रुपये जमा हैं. केजरीवाल के पास कोई वाहन या कार नहीं है, लेकिन उनकी पत्नी के पास 6.20 लाख रुपये की मारुति बलेनो है।

1 करोड़ का आलीशान घर

केजरीवाल की पत्नी के पास हरियाणा के गुरुग्राम में एक आलीशान घर है। उन्होंने ये घर 2010 में खरीदा था। 2020 में उस घर की कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये थी. 2010 में जब यह घर खरीदा गया था तो इसकी कीमत 60 लाख रुपये थी। अरविंद केजरीवाल के पास गाजियाबाद और हरियाणा में गैर-कृषि भूमि है, जिसकी कीमत 2020 तक 1.77 करोड़ रुपये है।

कोई कर्ज नहीं

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के नाम पर कोई कर्ज नहीं है. उन्होंने किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी से कोई पर्सनल लोन नहीं लिया है. इसके अलावा, उन्होंने एलआईसी और एनएससी, डाक बचत या बीमा जैसी किसी अन्य सरकारी योजना में निवेश नहीं किया है। हालांकि, केजरीवाल की पत्नी के नाम पर पीपीएफ खाते में 13 लाख रुपये जमा हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कितना सीखा?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 51 वर्ष के हैं और उन्होंने 1989 में आईआईटी खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक के साथ स्नातक किया। चांदनी चौक उनका निर्वाचन क्षेत्र है. उनकी पत्नी एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं। दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 में कथित घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी अब तक मुख्यमंत्री केजरीवाल को 9 बार तलब कर चुकी है।

ईडी ने सीएम केजरीवाल को अपना पहला समन पिछले साल 2 नवंबर को जारी किया था। यह समन धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जारी किया गया था। मामला करीब 100 करोड़ रुपये के शराब घोटाले से जुड़ा बताया जा रहा है. इस मामले में अब तक मनीष सिसौदिया, संजय सिंह और के. कविता को गिरफ्तार कर लिया गया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button