हरिऔध कला केंद्र पर दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की तरफ से 400 दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण का किया गया वितरण !

आजमगढ़ के हरिऔध कला केंद्र में रविवार को कैंप का आयोजन कर पात्र दिव्यांग जनों को सहायक उपकरणों का वितरण किया गया।

आजमगढ़ के हरिऔध कला केंद्र में रविवार को कैंप का आयोजन कर पात्र दिव्यांग जनों को सहायक उपकरणों का वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी शशांक शेखर सिंह और जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल समेत अन्य लोग मौजूद रहे। इस दौरान शिविर में आए लोगों को जिला समाज कल्याण की तरफ से विभाग की तरफ से चलाए जा रहे तमाम योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

जनसेवा केंद्र से ऑनलाइन आवेदन

जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी ने बताया कि 400 दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल समेत अन्य सहायक उपकरणों का वितरण किया जा रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि इसके आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। अब पहले की तरह ऑफलाइन कार्यालय में आकर आवेदन नहीं करना होगा। बल्कि घर से मोबाइल से ही या जनसेवा केंद्र से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जिससे बार-बार भाग दौड़ की जरूरत नहीं है। पहले यह होता था कि शहर व आसपास के क्षेत्र के लोगों को ही ज्यादातर सहायक उपकरण मिल पाए थे। जबकि दूर दराज के ब्लॉक क्षेत्र के लोगों के लिए समस्या थी।

51 हजार रुपए सरकार की तरफ से

अब ऑनलाइन कहीं से भी आवेदन किया सकता है और जब भी उनको बुलाया जाएगा, तब वह यहां पर आकर सहायक उपकरण ले सकते हैं। वही समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल ने बताया कि यहां आए लोगों को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना समेत अन्य योजना के बारे में जानकारी दी गई। जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें प्रति जोड़े के हिसाब से 51 हजार रुपए सरकार की तरफ से दिया जाता है। जिसमें वधू के खाते में ₹35 हजार रुपए जाता है। ₹10 हजार रुपए के उपहार दिए जाते हैं और ₹6 हजार रुपए खान-पान में खर्च होता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button