पहले ही दिन ग्राहक की जेब पर पड़ेगी मार; महँगा एलपीजी सिलेंडर !

मार्च के पहले ही दिन उपभोक्ताओं की जेब पर मार पड़ी। 1 मार्च को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है।

मार्च के पहले ही दिन उपभोक्ताओं की जेब पर मार पड़ी। 1 मार्च को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। 1 मार्च 2024 से सिलेंडर महंगा हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने कीमत बढ़ाने का फैसला किया। इसकी वजह कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी है। दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपये बढ़ गई है, जबकि मुंबई में यह कीमत 26 रुपये बढ़ गई है। ऐसे में आम लोगों के लिए होटल में रहना महंगा हो जाएगा। पार्टियों में अब अधिक खर्च हो सकता है।

LPG Cylinder Price Hike: आपकी जेब पर महंगाई की एक और मार, आज से इतने रुपए  महंगा हो गया गैस सिलेंडर | Lpg gas cylinder price 1 May 2022 lpg rate hiked

यह बढ़ोतरी तीन महीने में हुई

पिछले साल दिसंबर 2023 में 19 किलो वजन वाले प्रति गैस सिलेंडर पर 21 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।
इस साल फरवरी 2024 में प्रति 19 किलोग्राम कमर्शियल सिलेंडर पर 14 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

घरेलू गैस की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं

केंद्र सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं को राहत दी है। सब्सिडी वाली 14.2 किलोग्राम घरेलू गैस की कीमत में फिलहाल कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। रसोई का बजट नहीं बिगड़ेगा। उपभोक्ता की जेब पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पिछले महीने घरेलू गैस की कीमतों में कटौती की गई थी।

तीन माह में 60 रुपये की बढ़ोतरी

जनवरी को छोड़कर दिसंबर से मार्च तक एलपीजी सिलेंडर के दाम 60 रुपये तक बढ़ चुके हैं। 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी की कीमत में बढ़ोतरी की गई है। लोकसभा का बिगुल कभी भी बज सकता है। उससे पहले उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ पड़ गया है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। मौजूदा समय में ग्राहकों को होटलिंग के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं।

दिल्ली में 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस की कीमत 1755.50 रुपये से बढ़कर 1769.50 रुपये हो गई है।
मुंबई में 19 किलोग्राम वाणिज्यिक गैस की कीमत 1708 रुपये से बढ़कर 1723 रुपये हो गई।
चेन्नई में वाणिज्यिक गैस की कीमत 1869 रुपये से बढ़कर 1887 रुपये हो गयी।
चेन्नई में अब 19 किलो कमर्शियल गैस की कीमत 1937 रुपये है. पहले यह कीमत 1924.50 रुपये थी।

मूल्य वृद्धि का प्रभाव

वाणिज्यिक गैस की कीमत का सीधा असर खाद्य उद्योग पर देखा जाता है। होटलिंग और भोजन वितरण महंगा है। रेस्तरां में खाने की कीमतें भी बढ़ गई हैं। आम लोगों को अब बाहर के खाने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।

घरेलू सिलेंडर की कीमत

कुछ साल पहले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 500 रुपये थी लेकिन स्थानीय स्तर पर यह 1100 रुपये तक पहुंच गया। इसे लेकर ग्राहकों ने नाराजगी जताई। इसलिए दिवाली के आसपास केंद्र सरकार ने 200 रुपये की सब्सिडी दी थी। इसके बाद 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 903 रुपये, कोलकाता में 929 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button