ब्लड प्रेशर से छह महीने की राहत, एक इंजेक्शन करेगा सारे काम !

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, देशभर में 1.28 अरब लोगों को उच्च रक्तचाप है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को हर दिन एक गोली लेनी होती है।

हाई ब्लड प्रेशर एक आम बीमारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, देशभर में 1.28 अरब लोगों को उच्च रक्तचाप है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को हर दिन एक गोली लेनी होती है। तभी उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। लेकिन अब ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्छी खबर है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को रोजाना गोली खाने से राहत मिलेगी। वैज्ञानिकों ने एक इंजेक्शन का आविष्कार किया है। एक बार यह इंजेक्शन लेने से छह महीने तक ब्लड प्रेशर से राहत मिलेगी। यानी एक इंजेक्शन के बाद छह महीने तक यह सामान्य रहेगा।

If you are complaining of high blood pressure, do this work immediately,  otherwise you will suffer - हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो तो तुरंत करें यह  काम, नहीं तो झेल जाएंगे -कौन सा इंजेक्शन है?

यह ब्लड प्रेशर इंजेक्शन हर छह महीने में एक बार लेना चाहिए। इस इंजेक्शन का नाम है ज़िलेबेसिरन. यह इंजेक्टेबल दवा लीवर में रासायनिक एंजियोटेंसिन का उत्पादन करने का कारण बनती है। एंजियोटेंसिन रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने का कारण नहीं बनता है। इससे रक्तचाप सामान्य रहता है।

एक इंजेक्शन और छह महीने के लिए बीपी से छुटकारा, जल्द बाजार में आने वाला है  यह इंजेक्शन

शोध किसने किया?

गिल्बेसिरन इंजेक्शन की जानकारी अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन वैज्ञानिक सत्र 2023 में प्रस्तुत की गई थी। इसके मुताबिक, जो लोग ब्लड प्रेशर की दवा भूल जाते हैं उनके लिए एक इंजेक्शन काम करेगा। ब्लड प्रेशर की गोली लेना भूलने से हृदय पर असर पड़ सकता है। इस संबंध में बोलते हुए प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. चेंग हान चेन का इंजेक्शन उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

American Heart Association and Zoom Team up to Address Mental Wellbeing and  Concern Over Virtual Fatigue | Zoom Blog

इस प्रकार परीक्षण किया गया

ज़िल्बेसिरन इंजेक्शन का असर जांचने के लिए 394 लोगों पर परीक्षण किया गया। इन लोगों का ब्लड प्रेशर 135 से 160 के बीच था. इन लोगों को 6 महीने तक 150 मिलीग्राम से लेकर 600 मिलीग्राम तक के इंजेक्शन दिए गए। इसके बाद उन सभी का रक्तचाप सामान्य हो गया। स्टैनफोर्ड मेडिसिन हाइपरटेंशन सेंटर के निदेशक डॉ. विवेक भल्ला ने कहा कि यह इंजेक्शन 6 महीने तक काम करने वाला साबित हुआ है। यह इंजेक्शन मरीज की स्थिति के आधार पर 3 से 6 महीने के बाद देना होता है। कानूनी प्रक्रिया पूरी होते ही इंजेक्शन बाजार में उपलब्ध हो जाएगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button