अयोध्या पहुंची शालिग्राम शिला, राम भक्तों ने किया फूलों से स्वागत !

नेपाल के पोखरा से दो पवित्र शालिग्राम शिलाएं रामनगरी अयोध्या पहुंच गई हैं। पत्थरों को देखकर राम भक्तों के चेहरे भी खिल उठे हैं और...

नेपाल के पोखरा से दो पवित्र शालिग्राम शिलाएं रामनगरी अयोध्या पहुंच गई हैं। पत्थरों को देखकर राम भक्तों के चेहरे भी खिल उठे हैं और जगह-जगह पत्थरों पर फूल बरस रहे हैं। अयोध्या पहुंचने से पहले ये पत्थर मंगलवार देर रात गोरखनाथ मंदिर पहुंचे, जहां बड़ी संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा कर पटाखे फोड़े और जय श्री राम के नारों के साथ उनका स्वागत किया। पूजन के बाद इन शिलाओं को बुधवार सुबह करीब पौने चार बजे अयोध्या के लिए रवाना कर दिया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक ये चट्टानें 6 करोड़ साल पुरानी हैं। नेपाल के मुस्तांग जिले में शालिग्राम या मुक्तिनाथ के पास एक स्थान पर गंडकी नदी में पाए गए 60 मिलियन वर्ष पुराने विशेष चट्टानों के पत्थरों के दो बड़े टुकड़े पिछले बुधवार को नेपाल से भेजे गए थे। इसमें एक चट्टान का वजन 26 टन, दूसरे का 14 टन है।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने पहले बताया था कि ये शालिग्राम पत्थर 6 करोड़ साल पुराने हैं. विशाल चट्टानें दो अलग-अलग ट्रकों में नेपाल से अयोध्या पहुंचेंगी। एक पत्थर का वजन 26 टन और दूसरे का वजन 14 टन है। इस पत्थर पर उकेरी गई भगवान राम की प्रतिमा को राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा, जो अगले साल जनवरी में मकर संक्रांति तक बनकर तैयार हो जाएगा।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button