RIP AXEL: देश के नाम शहीद हुआ AXEL, जाने पूरी वज़ह !

SRINAGAR: अक्सर यह कहा जाता है कि वफ़ादारी और बहादुरी की बात आये तो कुत्ते से बेहतर जानवर और कोई नहीं हो सकता।

SRINAGAR: अक्सर यह कहा जाता है कि वफ़ादारी और बहादुरी की बात आये तो कुत्ते से बेहतर जानवर और कोई नहीं हो सकता। यही वजह है की देश की सुरक्षा में भी कुत्ते का एक महत्वपूर्ण स्थान हैं। इन्हीं बहादुर जानवरों में से एक ‘AXEL’ भी था। जो देश के नाम पर शहीद हो गया।

कश्मीर घाटी में शनिवार को एक बिल्डिंग क्लीयरेंस ऑपरेशन के दौरान भारतीय सेना के एक कुत्ते ‘एक्सल’ ने आतंकवाद विरोधी अभियान में अपनी जान गंवा दी। 26 आर्मी डॉग यूनिट के दो वर्षीय असॉल्ट डॉग ‘एक्सेल’ की तीन गोलियां लगने के बाद मौत हो गई।Axel को 10 सेक्टर आरआर काउंटर-इंसर्जेंसी फोर्स के क्षेत्र में 29 राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के साथ आतंकवाद विरोधी अभियान में तैनात किया गया था।

सेना ने ट्वीट करके जतया दुःख

 Axel के जाने के बाद सेना ने ट्विटर पर ‘एक्सेल’ की तस्वीर शेयर कर लिखा, “वह राष्ट्र की सेवा में एक रियल हीरो था।”

https://twitter.com/indmilitarynews/status/1553659459163271170?s=20&t=DizQSaHz-TUyPa5xdFLYUA

रविवार यानि की आज किलो फोर्स कमांडर द्वारा माल्यार्पण समारोह निर्धारित किया गया , जिसके बाद 26 एडीयू परिसर में बहादुर कुत्ते का अंतिम संस्कार किया।

BALAJI और AXEL दोनों थे अभियान में शामिल

एक बिल्डिंग क्लीयरेंस ऑपरेशन के दौरान, शुरू में सेना के एक अन्य कुत्ते ‘बालाजी’ को बिल्डिंग इंटरवेंशन के लिए भेजा गया और कॉरिडोर को अंदर से सैनिटाइज किया गया। उसके बाद, एक्सल को तैनात किया गया था। Axel ने पहले कमरे के अंदर जाकर उसे साफ किया। जैसे ही दूसरे कमरे में प्रवेश किया, उस पर गोली चलाई गई। गोली लगने के बाद Axel करीबन 15 सेकंड तक ख़ुद को संभाले रखा और फ़िर नीचे गिर गया।

दस से अधिक बार घायल हुआ था AXEL

ऑपरेशन समाप्त होने के बाद, एक्सल का शव बरामद कर लिया गया। 54 सशस्त्र बल पशु चिकित्सा अस्पताल में Axel का पोस्टमार्टम किया गया, जिसमें पता चला कि गोली के प्रवेश और निकास के अलावा, फीमर के फ्रैक्चर के साथ दस से अधिक घाव भी थे। वहीं, इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया और एक एके-47 राइफल बरामद की।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button