UN में महात्मा गांधी के मूल्यों को याद कर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कह दी यह बड़ी बात !

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने महात्मा गांधी को शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, गैर-भेदभाव और बहुलवाद के लिए एक प्रतिष्ठित वकील थे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने महात्मा गांधी को शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, गैर-भेदभाव और बहुलवाद के लिए एक प्रतिष्ठित वकील थे। एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि संगठन में गांधी की प्रतिमा उन मूल्यों की याद दिलाती है जिनका उन्होंने पालन किया। “महात्मा गांधी जी की नई स्थापना @UN में स्थित है।”संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस Antonio Guterres, Secretary-General of the United Nations और 77 वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष सिसाबा कोरोसी sisaba korosi और स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज Ruchira Combos इस अवसर पर ईएएम में शामिल हुए और महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

स्थापित होने वाली गांधी की पहली मूर्ति

इससे पहले, बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में महात्मा गांधी की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया। इस कार्यक्रम में आने वाले सदस्यों और संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों के उच्च-स्तरीय प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

महात्मा गांधी की प्रतिमा, भारत द्वारा उपहार, संयुक्त राष्ट्र के उत्तरी लॉन गार्डन में स्थायी रूप से स्थापित होने वाली गांधी की पहली मूर्ति होगी। बता दें प्रतिमा के मूर्तिकार राम वनजी सुतार हैं, जिन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाई थी।

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जिसकी ऊंचाई 182 मीटर है, जो भारत के गुजरात राज्य में केवडिया के पास स्थित है। इसमें भारतीय राजनेता और स्वतंत्रता कार्यकर्ता सरदार वल्लभभाई पटेल को दर्शाया गया है, जो स्वतंत्र भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री और महात्मा गांधी के अनुयायी थे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button