Rajdhani Express Accident averted: इस बार बड़ा हादसा होते-होते बची राजधानी एक्सप्रेस, गेटमैन सस्पेंड !

भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। ज्ञात हुआ है कि यह हादसा झारखंड के बोकारो जिले में हुआ हो सकता है।

भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। ज्ञात हुआ है कि यह हादसा झारखंड के बोकारो जिले में हुआ हो सकता है। नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत आद्रा मंडल के भोजूडीह स्टेशन के पास एक क्रॉसिंग से गुजर रही थी। उस समय रेलवे लाइन पर एक ट्रैक्टर खड़ा था। इस बीच फाटक गिरने के कारण ट्रैक्टर नहीं चल सका। इन परिस्थितियों में टक्कर हो सकती थी। कोई बड़ा हादसा हो सकता था। ज्ञात हुआ है कि घटना कल शाम 4:45 बजे संतालडीह रेलवे क्रॉसिंग पर हुई  इस घटना का एक वीडियो बुधवार को जारी किया गया। यह क्रॉसिंग पर ट्रेन और ड्रॉप गेट के बीच फंसे ट्रैक्टर को दिखाता है।

Major train mishap averted in Bokaro: Loco pilot stops train after tractor  gets stuck, major train accident averted in jharkhand

 गेटमैन को इस घटना के लिए दोषी ठहराया गया

आद्रा मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक बिकास कुमार ने कहा, ‘रेलवे लाइन पार करने के बाद दूसरी तरफ ड्रॉप गेट के पास ट्रैक्टर खराब हो गया. ट्रैक्टर चालक घबरा गया और भाग गया। जब ट्रेन क्रॉसिंग पर पहुंचती है तो लोको पायलट इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक देता है. कोई घायल नहीं हुआ। जांच के बाद, गेटमैन को इस घटना के लिए दोषी ठहराया गया और निकाल दिया गया। चूंकि ट्रैक्टर रेलवे लाइन पार करने जा रहा था, इसलिए गेटमैन को उसे ड्रॉप गेट से गुजरने देना चाहिए था।’

इस घटना के कारण इस रूट पर 45 मिनट तक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा. कुछ दिन पहले हुए कर्ममंडल एक्सप्रेस हादसे की याद आज भी ताजा है। ऐसे में राजधानी के वाहन चालकों ने पहल नहीं की होती तो देश एक और भयानक हादसे का गवाह बन सकता था।

पैसेंजर ट्रेन के इंजन ने एक मालगाड़ी को पलट दिया।

गौरतलब हो कि अप शालीमार-चेन्नई करमंडल एक्सप्रेस पिछले सप्ताह शुक्रवार शाम करीब सात बजे बालासोर जिले के बहांगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई थी. हादसा इतना भीषण था कि पैसेंजर ट्रेन के इंजन ने एक मालगाड़ी को पलट दिया। ट्रेन के ज्यादातर डिब्बे साइड लाइन पर फेंक दिए गए। इस बार विपरीत दिशा से आ रही यशवंतपुर-हावड़ा हमसफर एक्सप्रेस करमंडल की पटरी से उतरी बोगियों से टकरा गई। दक्षिण पूर्व रेलवे ने कहा कि 12841 अप शालीमार-चेन्नई करमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे ओडिशा के बालासोर जिले में बहांगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब सात बजे पटरी से उतर गए।

इससे उस ट्रेन के बी2, बी3, बी4, बी5, बी6, बी7, बी8, बी9, ए1 और ए2 डिब्बे पलट गए। इसके अलावा ट्रेन का इंजन और बी1 कोच पटरी से उतर गए। इस हादसे के कारण यशवंतपुर हमसफर एक्सप्रेस के कई कमरे भी पटरी से उतर गए. इस हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई थी। पिछले दो दशकों में यह सबसे भीषण दुर्घटना है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button