नई सैन्य भर्ती योजना के लिए अग्निवीरों का पंजीकरण हुआ शुरू !

भारतीय वायु सेना ने सोमवार को कहा कि अग्निपथ भर्ती आवेदन प्रक्रिया के जवाब में भविष्य से अब तक 56,960 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

 समाचार एजेंसी एशियन न्यूज इंटरनेशनल (एएनआई) ने बताया कि भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने सोमवार को कहा कि अग्निपथ भर्ती आवेदन प्रक्रिया के जवाब में भविष्य से अब तक 56,960 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इससे पहले शुक्रवार को भारतीय वायुसेना ने नई सैन्य भर्ती योजना के लिए अग्निवीरों के पहले बैच के लिए पंजीकरण शुरू किया था।

सेना में इस योजना की जरूरत

एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा ठीक एक महीने बाद यानी 24 जुलाई को आयोजित की जाएगी।लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा सेना में इस योजना की जरूरत आज से नहीं, बल्कि कारगिल युद्ध के बाद महसूस की गई थी। कारगिल युद्ध समिति ने तब कहा था कि हमारे देश में सेना का सीमा पर शांति बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

Related Articles

सेना को युवा बनाने के लिए यह योजना लाई गई

लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा इस तरह की योजना की आवश्यकता पाकिस्तान के साथ 1999 के कारगिल युद्ध के बाद महसूस की गई थी और कहा कि देश का भविष्य युवाओं से जुड़ा है। पुरी ने आगे कहा, ”सेना को युवा बनाने के लिए यह योजना लाई गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए अग्निपथ नामक एक भर्ती योजना को मंजूरी दी थी।यह योजना देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देती है।

17 से 23 वर्ष की आयु के युवाओं की भर्ती

अग्निपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा।इस योजना के तहत सशस्त्र बलों के लिए साढ़े 17 से 23 वर्ष की आयु के युवाओं की भर्ती की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button