जानकारी : राशन कार्ड से कट गया है नाम, ये स्टेप आएंगे आपके काम !

कभी-कभी ऐसा देखा जाता है कि किसी कारणवश लोगों के नाम राशन कार्ड से कट जाते हैं, जिससे वे कई सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं।

देश में अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें मदद की जरूरत है। ऐसे जरूरतमंद लोगों के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। जहां राज्य सरकार कई योजनाएं चलाती है, वहीं केंद्र सरकार भी कई योजनाएं चलाती है। ऐसी ही एक योजना है राशन कार्ड योजना ( Ration card scheme ), जिसके तहत लोगों के राशन कार्ड बनाए जाते हैं। यह लोगों को सस्ता और मुफ्त राशन भी मुहैया कराती है।

किसी कारणवश लोगों के नाम राशन कार्ड से कट जाते

सरकार के नियमानुसार राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों के नाम दर्ज होते हैं, उन्हें प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन दिया जाता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा देखा जाता है कि किसी कारणवश लोगों के नाम राशन कार्ड से कट जाते हैं, जिससे वे कई सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि नाम हटाने की स्थिति में आप इसे कैसे जोड़ सकते हैं ? आईये जानते वो जरुरी स्टेप्स :

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/Default.aspx पर जाना है। उसके बाद आपको ‘राशन कार्ड’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब ‘Ration Card Details On State Portals’पर क्लिक करें और फिर अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और पंचायत के नाम को सेलेक्ट करना है। फिर राशन की दुकान का नाम, दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार के विकल्प को चुने।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट आएगी, जिसमें कार्डधारकों का नाम दिखेगा। आप यहां पर चेक कर सकते हैं कि आपका नाम कटा है अथवा नहीं।
  •  अगर कटी लिस्ट में आपका नाम है, तो इसे जुड़वाने के लिए आपको अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाना है। यहां पर फॉर्म भरें और कुछ दस्तावेज जमा करवा दें। इसके बाद सत्यापन होगा और लगभग 2 सप्ताह बाद राशन कार्ड में आपका नाम जोड़ दिया जाता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button