World Anesthesia Day: एनेस्थीसिया का कैसे हुआ आविष्कार, चौंका देगा आपको इसका इतिहास !

विश्व एनेस्थीसिया दिवस हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। आधुनिक चिकित्सा में, सर्जरी के लिए एनेस्थीसिया की कमोबेश आवश्यकता होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस एनेस्थीसिया की शुरुआत कैसे होती है।

World Anesthesia day हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। आधुनिक चिकित्सा में सर्जरी इस चीज़ के बिना नहीं है। लेकिन इसके इतिहास से जुड़ा एक बड़ा आश्चर्य है।

Questions I Should Ask About Local Anesthesia | Delta Dental

एनेस्थीसिया का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति

एनेस्थीसिया का पहला प्रयोग 16 अक्टूबर 1846 को। तभी से इस दिन को विश्व एनेस्थीसिया दिवस के रूप में मनाया जाता है। विलियम टी.जी. मॉर्टन, बोस्टन में एक अमेरिकी दंत चिकित्सक, एनेस्थीसिया का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे। लेकिन यह आधुनिक एनेस्थीसिया जैसा नहीं था। बल्कि एनेस्थीसिया के शुरुआती दिनों में एक खास तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता था। इसलिए मरीज बेहोश था।

Pediatric Anesthesiology

एनेस्थीसिया का कैसे हुआ अविष्कार

वह रसायन वास्तव में सल्फ्यूरिक ईथर है। एक व्यक्ति को अपने गले से ट्यूमर को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाने की आवश्यकता थी। इस बीच भले ही वह बेहोश हो। वह पहली बार था जब रसायन का प्रयोग किया गया था।

चिकित्सक हॉवर्ड मार्कल ने इस विषय पर ‘द पेनफुल स्टोरी बिहाइंड मॉडर्न एनेस्थीसिया’ लिखी। वहां इस घटना का जिक्र है। एक अन्य डॉक्टर जॉन वॉरेन ने बाद में अपने मरीज़ ग्लेन एबॉट को भी इसी तरह बेहोश कर दिया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button