बारिश बनी विलेन, टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-0 से की अपने नाम, फिर भी नाखुश रोहित !

पहले टेस्ट में 1-0 की बढ़त के कारण दूसरे टेस्ट में भारत को फायदा हुआ. लेकिन असली विलेन तो बारिश ही निकली। बारिश के कारण खेल बार-बार रुका।

चौथे एशेज टेस्ट में बारिश ने इंग्लैंड की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। ठीक वैसा ही भारत के साथ भी हुआ। पांचवें दिन बारिश के कारण एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका। कुल नतीजा यह है कि भारत का कैरेबियाई क्षेत्र को धूल चटाने का सपना है। लेकिन रोहित शर्मा ने सीरीज जीत ली।

IND vs WI 2nd Test, Day 5 Highlights: Match abandoned in Trinidad due to  rain, India win series 1-0 vs West Indies | Hindustan Times

पिछली 9 टेस्ट सीरीज में भारत से जीत नहीं कर पाई  कैरेबियाई ब्रिगेड

पहले टेस्ट में 1-0 की बढ़त के कारण दूसरे टेस्ट में भारत को फायदा हुआ। लेकिन असली विलेन तो बारिश ही निकली। बारिश के कारण खेल बार-बार रुका। पांचवें दिन मैदान पर उतरना भी संभव नहीं था। नतीजा यह हुआ कि दूसरा टेस्ट ड्रॉ हो गया। इस सीरीज के साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली 9 टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया है। आंकड़ों के मुताबिक कैरेबियाई ब्रिगेड पिछली 9 टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर पाई है। जो विंडीज के लिए बेहद शर्मनाक है।

WI vs IND, 2nd Test: India wins series 1-0 after match drawn due to rain -  Sportstar

पांचवें दिन भारत का लक्ष्य विंडीज के 8 विकेट जल्दी चटकाने का था

पहले टेस्ट में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बच्चों जैसा खेल खेला। हालाँकि, ब्रेथवेट्स ने दूसरे टेस्ट में थोड़ा संघर्ष करने की कोशिश की। लेकिन अगर बारिश नहीं होती तो शायद भारत से इस टेस्ट में भी जीत छीन ली जा सकती थी। मैच के पांचवें दिन भारत का लक्ष्य विंडीज के 8 विकेट जल्दी चटकाने का था। वहीं वेस्टइंडीज को 289 रन बनाने थे। लेकिन त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में एक भी गेंद हिट नहीं हुई।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में यह भारत के लिए बड़ा झटका

तीसरे दिन बारिश होने लगी। चौथे दिन इसकी मात्रा बढ़ जाती है। तीसरी और चौथी पारी में बारिश के कारण करीब 30 ओवर तक खेल बर्बाद हुआ। वहीं सोमवार को मैच का पांचवां दिन बारिश से पूरी तरह धुल गया। दोनों टीमों को ड्रा से संतोष करना पड़ा। परिस्थितियों के अनुसार भारत के जीतने की संभावना अधिक थी। इसलिए रोहित शर्मा ज्यादा निराश हैं। उन्हें अंक बांटने से ही संतुष्ट होना पड़ा। लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में यह भारत के लिए बड़ा झटका था।

लेकिन पांचवें दिन भारत जीत की स्थिति में था। भारतीय तेज गेंदबाजों ने चौथे दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी महज 7.4 ओवर में ही खत्म कर दी। बाद में भारत ने जल्द ही 24 ओवर में 181 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। लेकिन इसके बाद भी रोहित बारिश के आगे जीत नहीं सके।

मैदान पर पानी जमा होने के कारण हुआ खेल देर से शुरू

पांचवें दिन के खेल से पहले ही बारिश हो रही थी। नतीजा ये हुआ कि दो टीमें होटल से देर से मैदान में उतरीं। तब तक खेल शुरू होने का समय बीत चुका था। बारिश के कारण लंच ब्रेक समय से पहले नहीं लेना चाहिए। एक समय बारिश रुक गई। लेकिन मैदान पर पानी जमा होने के कारण खेल देर से शुरू हुआ। मैदानी कार्यकर्ताओं ने काफी मेहनत की। लेकिन खेल शुरू होने से पहले ही फिर से बारिश शुरू हो गई। इतना ही नहीं बिजली भी गिरने लगी।

परिणामस्वरूप, अंपायरों को क्रिकेटरों की सुरक्षा का ध्यान रखना पड़ा। नतीजतन, अंपायरों ने दोनों टीमों के कप्तानों से बात करने के बाद ड्रॉ की घोषणा की। भारत ने पहला टेस्ट पारी और 141 रनों से जीता. जिसके चलते रोहित्स ने सीरीज 1-0 से जीत ली।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button