Punjab: पीएम मोदी 24 अगस्त को जाएंगे पंजाब, कैंसर अस्पताल का करेंगे उद्घाटन !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अगस्त को पंजाब जाएंगे। पंजाब के मुल्लांपुर (न्यू चंडीगढ़) में नरेंद्र मोदी होमी भाभा कैंसर अस्पताल व अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अगस्त को पंजाब जाएंगे। पंजाब के मुल्लांपुर (न्यू चंडीगढ़) में नरेंद्र मोदी होमी भाभा कैंसर अस्पताल व अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करेंगे। होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र राज्य में कैंसर के किफायती ईलाज को बढ़ावा देगा। मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ ने मंगलवार को इस प्रतिष्ठित परियोजना की प्रगति का जायजा लिया।

300 बेड की क्षमता वाला है अस्पताल !

मुख्य सचिव को जानकारी देते हुए होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर प्रो. आशीष गुलिया ने बताया कि केंद्र में अब तक लगभग 300 मरीजों को ईलाज मुहैया करवाया जा चुका है। बता दें कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र 300 बिस्तरों की क्षमता वाली स्वास्थ्य संस्था है, जो मौजूदा समय में आंशिक रूप से काम कर रही है।

Related Articles

Chandigarh Homi Bhabha Cancer Hospital: Treatment of patients started at Homi  Bhabha Cancer Hospital New Chandigarh-होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल शुरू, इन सात  राज्यों के लोगों को मिलेगा इलाज ...

कई आधुनिक सुविधाएं हैं उपलब्ध !

इसमें विभिन्न विभागों जैसे सर्जिकल आन्कोलाजी, मेडिकल आन्कोलाजी, रेडिएशन आन्कोलाजी, प्रीवेंटिव आन्कोलाजी, अनैस्थीसिया और पैलीएटिव केयर के ओपीडीज (OPD’s) की शुरुआत की गई है। इसके अलावा अलग-अलग किस्म के कैंसर के प्रबंधन के लिए MRI, CT, मैमोग्राफी, डिजिटल रेडीयोग्राफी, एलआइएन एसीआरटी, ब्रैकीथैरेपी जैसी अति-आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

First phase of Mohali cancer hospital to open by April-end - Hindustan Times

अन्य राज्यों के मरीजों को भी इलाज में मिलेगी मदद !

वर्तमान में इस सेंटर में बायोप्सी और सुपरफिशियल सर्जरियों के लिए कीमोथैरेपी और मामूली ओटी के लिए डे-केयर की सुविधा भी उपलब्ध है। इस संस्था का बाकी हिस्सा लगभग 6 महीनों में तैयार होने की संभावना है और इसके सभी 300 बेड कार्यशील हो जाएंगे, जिससे न केवल पंजाब से बल्कि अलग-अलग पड़ोसी राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान के मरीजों को कैंसर के ईलाज के लिए विश्व स्तरीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button