UPSC से करा प्यार, POLITICS से हुआ एतबार !

कन्यादान से मना करने वाली आईएएस की बहन ने गाड़ा पंचायती चुनाव में झंडा, पहली बार में बनी पंचायत अध्यक्ष

मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले से जैसे ही पंचायत चुनाव के नतीजे सामने आए। उनमे से कुछ हैरानी भरे परिणामो ने चौंका दिया। अपना कन्यादान नहीं कराने के कारण मशहूर हुई आईएएस अधिकारी तपस्या परिहार की छोटी बहन प्रतिज्ञा परिहार ने पंचायत अध्यक्ष का पद हांसिल किया। प्रतिज्ञा परिहार यूपीएससी की तैयारी कर रही थी लेकिन कोरोना के दौरान गांव आ गई थी।

राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया

जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिज्ञा परिहार ने कहा कि चाचा विनायक परिहार ने मुझे पंचायत चुनाव के नामांकन से एक दिन पहले भोपाल जाने और तयारी शुरू करने के लिए कहा, लेकिन मैंने मना कर दिया। इस पर अंकल ने मजाक में कहा कि तैयारी नहीं करनी है तो नॉमिनेट कर देते हैं। उसी दिन नरसिंहपुर विधायक जालम सिंह पटेल (केंद्रीय राज्य मंत्री प्रल्हाद पटेल के भाई) घर आए थे। उन्होंने मुझे राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया।

इसलिए मैंने राजनीति में प्रवेश किया…..

आपको बता दें प्रतिज्ञा की दादी देव कुंवर परिहार जिले के जोबा गांव निवासी हैं। जो पहले जिला पंचायत अध्यक्ष थीं। इस परिवार के विश्वास परिहार और विनायक परिहार की स्थानीय राजनीति में बड़ी भागीदारी है। लेकिन अचानक परिहार परिवार की एक लड़की का नाम सामने आया और सियासी गलियारों में इसकी काफी चर्चा हो गई है। उन्होंने कहा कि कहीं न कहीं मैं समाज के लिए काम करना चाहता था, इसलिए मैंने राजनीति में प्रवेश किया।

पिता विश्वास परिहार चाहते थे

आईएएस बनने के अपने सपने को छोड़कर राजनीति में सफल कदम रखने वाली प्रतिज्ञा परिहार ने कहा कि किसी भी चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित होना बहुत मुश्किल है। लेकिन यह सबके सहयोग से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि पिता विश्वास परिहार चाहते थे कि एक भाई और दो बहनों में से कोई एक राजनीति में आए। बता दें कि प्रतिज्ञा की बड़ी बहन तपस्या जो जिलाध्यक्ष बनीं, ने यूपीएससी 2018 बैच में AIR 23वीं हासिल की। आईएएस तपस्या वर्तमान में बड़वानी जिले के सेंधवा में एसडीएम हैं। जबकि छोटे भाई विकास परिहार दिल्ली के थिएटर जगत में सक्रिय हैं।

मैं दान नहीं हूं, मैं आपकी बेटी हूं

पिछले साल आईएएस तपस्या परिहार अपनी शादी के दौरान चर्चा में आई थीं। IAS तपस्या की शादी IFS अधिकारी गर्वित गंगवार से हुई है। तपस्या परिहार ने शादी के दौरान कन्यादान करने से मना कर दिया था। इस बीच तपस्या ने अपने पिता विश्वास परिहार से कहा था, ”मैं दान नहीं हूं, मैं आपकी बेटी हूं। शादी के बाद दो परिवार साथ आ रहे हैं। तो दान की बात कहां से आती है? मुझे शुरू से ऐसी चीजें पसंद नहीं हैं। हालांकि आईएएस तपस्या परिहार के शादी में कन्यादान जैसी रस्मों को ठुकराने से सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button