UP News: अवनीश अवस्थी सेवानिवृत्त, सीएम के प्रमुख सचिव को मिला सभी विभागों का अतिरिक्त प्रभार !

अपर मुख्य सचिव (ACS) अवनीश कुमार अवस्थी बुधवार को रिटायर हो गए। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद को उनके सभी विभागों का अतिरिक्त प्रभार दिया है।

अपर मुख्य सचिव (ACS) अवनीश कुमार अवस्थी बुधवार को रिटायर हो गए। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद को उनके सभी विभागों का अतिरिक्त प्रभार दिया है। सेवानिवृत्त होने के बाद बुधवार की शाम को लोकभवन स्थित कमांड कंट्रोल रूम में विदाई समारोह आयोजित किया गया। डीजीपी की ओर से उनके सम्मान में सप्रू मार्ग स्थित पुलिस ऑफिसर्स को मेस में रात्रि भोज भी दिया गया। माना जा रहा है श्री अवस्थी की जल्द ही नई तैनाती की जाएगी। उनके पास कई प्रमुख विभाग थे, इसलिए जल्द ही इन सभी पदों पर तैनाती देने के लिए बड़ा प्रशासनिक फेरदबल होगा।

पुलिस को सशक्त बनाने में बड़ा सहयोग रहा।

प्रदेश में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने और माफिया के खिलाफ अभियान चलाने के लिए और साथ ही पुलिस को सशक्त बनाने के पीछे अवनीश अवस्थी की अहम भूमिका रही। वह मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप फैसलों को तेजी से क्रियान्वित करने के लिए जाने जाते थे। वर्ष 1987 बैच के आईएएस अवनीश कुमार अवस्थी को 31 जुलाई 2019 को गृह विभाग में नियुक्ति दी गई। गृह, गोपन, वीजा, जेल प्रशासन के साथ ही यूपीडा के सीईओ का प्रभार भी उनके पास रहा है। उनसे सेवानिवृत्त से पहले उन्हें सेवाविस्तार देने को लेकर भी खूब चर्चाएं रहीं।

 

अवनीश अवस्थी को मिल सकती हैं जल्द दूसरी जिम्मेदारियाँ

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद वर्ष 1995 बैच के आईएएस अफसर हैं। अवनीश अवस्थी के सभी विभागों का उन्हें अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। उन्होंने देर शाम कार्यभार ग्रहण कर लिया। माना जा रहा है कि जल्द ही इस पद पर किसी वरिष्ठ अधिकारी की तैनाती होगी। इस रेस में कई वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बताए जा रहे हैं।

अवनीश अवस्थी भले ही आईएएस सेवा से सेवानिवृत्त हो गए हैं, लेकिन माना जा रहा है उन्हें जल्द ही राज्य सरकार अहम जिम्मेदारी दे सकती है। चर्चाएं तो यह भी है कि यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुण वीर सिंह की तरह उन्हें कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा सकती है। अरुण वीर सिंह सेवानिवृत्त आईएएस अफसर हैं और उन्हें मुख्यमंत्री का विश्वासपात्र माना जाता है। चर्चा यह भी है कि नियमों में बदलाव कर उन्हें यूपीडा का चेयरमैन-सीईओ बनाया जा सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button