मंकीपॉक्स नियंत्रण से बाहर, WHO ने बनाई तीन चीजों की सूची !

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने कहा कि कई देशों में मंकीपॉक्स के संक्रमणों(Monkeypox infections) की संख्या में वृद्धि जारी है

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने कहा कि कई देशों में मंकीपॉक्स के संक्रमणों(Monkeypox infections) की संख्या में वृद्धि जारी है और इस बीमारी को खत्म करने के लिए तीन चीजों को सूचीबद्ध किया है।


COVID-19 और कई अन्य वायरस के प्रकोप के खिलाफ लड़ाई के बीच, दुनिया धीरे-धीरे अत्यधिक संक्रामक मंकीपॉक्स वायरस की चपेट में आ रही है। वैश्विक प्रकोप में 50,000 से अधिक मंकीपॉक्स के मामले दर्ज किए गए हैं। बुधवार को मीडिया को संबोधित करते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कई देशों में मंकीपॉक्स संक्रमणों की संख्या में वृद्धि जारी है और बीमारी को खत्म करने के लिए तीन चीजों को सूचीबद्ध किया है।

राजनीतिक,  इच्छाशक्ति और प्रतिबद्धता

डब्ल्यूएचओ(WHO) के प्रमुख टेड्रोस(Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, “हम निकट भविष्य के लिए” COVID-19 के साथ “हो सकते हैं। लेकिन हमें मंकीपॉक्स के साथ नहीं रहना है।” उन्होंने आगे कहा, “लेकिन यह यूं ही नहीं होगा। मंकीपॉक्स को खत्म करने के लिए तीन चीजों की जरूरत है: यह सबूत कि यह संभव है, जिसे अब हम देखना शुरू कर रहे हैं; राजनीतिक,  इच्छाशक्ति और प्रतिबद्धता; और उन समुदायों में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का कार्यान्वयन जिनकी आवश्यकता है उन्हें।”

क्या है मंकीपॉक्स

मंकीपॉक्स एक बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होती है जो चेचक वायरस परिवार से संबंधित है। यह एक वायरल जूनोटिक संक्रमण है जो संक्रमित जानवरों से इंसानों में फैल सकता है। मंकीपॉक्स एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है।

मंकीपॉक्स(Monkeypox) का ख़तरा दुनिया के कई देशो और भारत पर मंडरा रहा है। हाल ही में, जिसके चलते अमेरिका ने मंकीपॉक्स के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी(public health emergency) का एलान कर दिया है। इससे कुछ दिन पहले वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने दुनियाभर में बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे ”पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी ऑफ इंटरनेशनल कंसर्न” करार दिया था।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button