छात्रा की मौ*त मामले में प्रिंसिपल और क्लास टीचर गिरफ्तार, साक्ष्य मिटाने व सुसाइड के लिए मजबूर करने का आरोप !

जनपद आजमगढ़ के सिधारी थाना क्षेत्र के अंतर्गत हरबंशपुर में स्थित एक प्राइवेट स्कूल में 3 दिन पूर्व 11वीं की छात्रा की संदिग्ध मौत मामले में पुलिस

जनपद आजमगढ़ के सिधारी थाना क्षेत्र के अंतर्गत हरबंशपुर में स्थित एक प्राइवेट स्कूल में 3 दिन पूर्व 11वीं की छात्रा की संदिग्ध मौत मामले में पुलिस ने दो आरोपित प्रिसिपल सोनम मिश्र और क्लास टीचर अभिषेक राय को गिरफ्तार कर लिया। इन दोनों पर संबंधित थाने में छात्रा की मौत मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था।

छात्रा की मौत के बाद कई घंटो तक नहीं दी गई परिजनों को सूचना

बता दें कि आजमगढ़ जिले के रानी की सराय थाना क्षेत्र की रहने वाली एक 17 वर्षीय किशोरी श्रेया तिवारी जो सिधारी थाना क्षेत्र के हरवंशपुर स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज में 11वीं की छात्रा थी। बीते 31 जुलाई सोमवार को उसकी संदिग्ध अवस्था में विद्यालय के तीसरी मंजिल से गिर जाने से मौत हो गई। छात्रा की मौत के बाद कई घंटो तक परिजनों को सूचना नहीं दी गई और सूचना देने के पूर्व विद्यालय में उस स्थान को पानी डाल कर साफ करा दिया गया, जहां गिरने से छात्रा की मौत हुई थी। इतना ही नहीं परिजनों को सूचना दिये बगैर ही उसे एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक भी ले जाया गया। बाद में शव स्कूल के बाहर एक एंबुलेंस में रखवा कर खड़ा करा दिया।

परिजनों ने विद्यालय प्रशासन पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। इस मामले में सिधारी थाने में प्रधानाचार्या व क्लास टीचर के खिलाफ धारा 302 के तहत हत्या का मुकदमा पंजीकृत कराया गया। दूसरे दिन परिजन एसपी कार्यालय पहुंच कर मुलाकात कर विद्यालय प्रबंधक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किये जाने की मांग किये थे। तो वहीं तीसरे दिन अभिभावक तथा अन्य सामाजिक संगठनों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन कर विरोध जताया और डीएम से कार्रवाई की मांग की थी और शाम को भी सामाजिक संगठन व छात्राओं ने भी कैंडल मार्च निकालकर विरोध जताया था।

हत्या आरोपित प्रिसिपल गिरफ्तार

इस मामले में पुलिस ने हत्या आरोपित प्रिसिपल सोनम मिश्र, निवासी खत्री टोला, चौक शहर कोतवाली तथा क्लास टीचर अभिषेक राय, निवासी कृष्णा बिहार गली ख्वाजा जहांपुर थाना कोतवाली जनपद मऊ को गिरफ्तार कर लिया। वहीं इस मामले में आरोपियों ने साक्ष्य संकलन मिटाने के आरोप को गलत बताया तथा छात्रा के कपड़े फटे को लेकर गलत हरकत के आरोप को भी गलत बताया।

मामले में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कॉलेज में इस घटना को लेकर धारा 302 के तहत दो नामजद स्कूल के प्रिंसिपल व क्लास टीचर पर मुकदमा पंजीकृत किया गया था। जिसमें प्रिंसिपल सोनम मिश्र और क्लास टीचर अभिषेक राय को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिन्हें रिमाइंड के लिए न्यायालय में भेजा जा रहा है। इस प्रकरण की विवेचना सीओ सिटी, एसएचओ सिधारी व महिला थाना की टीम गठित की गई थी, इनके द्वारा साक्ष्य संकलन किया गया। बताया कि विद्यालय में लगे सीसी कैमरे कैमरा व डीबीआर जप्त कर सीसी कैमरा का अवलोकन किया गया, जिसमें छात्रा का प्रिंसिपल कमरे में जाना, बाहर आना। बाहर काफी देर तक खड़े रहना तथा इसके बाद प्रिंसिपल कमरे से तीसरी मंजिल पर जाना प्रमाणित हुआ।

छात्रा की मोबाइल को प्रिंसिपल के पास से किया गया बरामद

एक अन्य फुटेज में छात्रा का गिरना का प्रमाणित हुआ, जिसे विवेचना में शामिल किया गया है। बताया कि जिस जगह पर छात्रा गिरी उस स्थान पर ब्लड को स्कूल द्वारा साफ किया गया, जो साक्ष्य मिटाने का अपराध है। इसलिए इसमें धारा 201 आईपीसी को शामिल किया गया। उन्होंने बताया कि ऑडियो पुलिस को प्राप्त हुआ है, छात्रा की मोबाइल को प्रिंसिपल से बरामद किया गया है। जांच व विवेचना में पाया गया कि छात्रा के पास मोबाइल को लेकर प्रोफेशनल प्रॉपर काउंसलिंग ना करते हुए छात्रा के साथ अमानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुवे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया।

घटना के दिन भी उसको प्रताड़ित किया गया, जिसके चलते घटना कारित हुई। एसपी ने बताया कि अभी तक पुलिस की विवेचना में धारा 306, 201 आईपीसी के रिमांड में भेजा जा रहा है। पुलिस की विवेचना जारी रहेगी जिसमें स्कूल के स्टाफ, छात्रओं के बयान अंकित किया जाएंगे। विवेचना साइंटिफिक तरीके से कराई जायेगी, अगर किसी अन्य के नाम आते हैं तो उनकी भी गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button