PM Modi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिन के गुजरात और चेन्नई दौरे पर, 44वें चेस ओलिंपियाड का करेंगे उद्घाटन !

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को गुजरात में साबरकांठा का दौरा करेंगे, जहां वह गढ़ोदा चौकी में साबर डेयरी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को गुजरात में साबरकांठा का दौरा करेंगे, जहां वह गढ़ोदा चौकी में साबर डेयरी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद शाम को प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई का दौरा करेंगे जहाँ वह जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में 44वें शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। इसके बाद शुक्रवार को पीएम मोदी अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे। यह चेस ओलिंपियाड 14 दिन चलेगा जिसके लिए कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किये गये हैं।

पुलिस ने किये कड़े इंतजाम

ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने पीएम मोदी के लिये पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है और 44वें अंतरराष्ट्रीय शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन के लिए 28 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले 22,000 कर्मियों को तैनात किया है। शहर में धारा 144 लागू कर दी गयी है और सभी प्रकार के हवाई वाहनों और ड्रोन्स पर बैन लगा दिया गया है।

पुलिस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, सिटी कमिश्नर के तहत, चार एडिशनल कमिश्नर, डीआईजी रैंक के सात जॉइंट कमिश्नर और 26 डिप्टी कमिश्नर को तैनात किया गया है। ओलिंपियाड के चलते पुलिस ने शहर के ट्रैफिक रास्तों में भी बदलाव किये हैं।

गुजरात में पीएम करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन

PMO के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई से वापस गुजरात जायेंगे जहां वह गांधीनगर में GIFT सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) का दौरा करेंगे, और विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे गुजरात के साबरकांठा जाएंगे और साबर डेयरी का दौरा करेंगे, जहां वह 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री लगभग 120 मीट्रिक टन प्रतिदिन (एमटीपीडी) की क्षमता वाले साबर डेयरी में 305 करोड़ रूपए के मिल्क पाउडर प्लांट का उद्घाटन करेंगे, और साबर डेयरी में ही अत्याधुनिक एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे। 3 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाली इस साबर डेयरी परियोजना को लगभग 125 करोड़ रुपये के कुल लागत के साथ पूरा किया गया है। यह परियोजना दूध उत्पादकों को बेहतर वेतन सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

साबर डेयरी GCMMF का है हिस्सा

इस परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 600 करोड़ रुपये है। इसमें चेडर पनीर (20 एमटीपीडी), मोज़ेरेला पनीर (10 एमटीपीडी) और प्रोसेस्ड चीज (16 एमटीपीडी) के निर्माण की क्षमता होगी। पनीर के मैनुफैक्चरिंग के दौरान उत्पन्न मट्ठा को व्हेय ड्राईंग प्लांट में भी सुखाया जाएगा, जिसकी क्षमता 40 एमटीपीडी है। आपको बता दें कि साबर डेयरी गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) का हिस्सा है, जो अमूल ब्रांड के तहत डेयरी और दूध उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला बनाती है और बेचती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button