Punjab: पंजाब में एक विधायक-एक पेंशन बिल को मिली मंजूरी, काफी समय से राज्यपाल के पास था पेंडिंग !

पंजाब सरकार के एक विधायक-एक पेंशन बिल को मंजूरी मिल गई है।  मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट करते हुए बताया कि, 'वन MLA, वन पेंशन बिल को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है।

पंजाब सरकार के एक विधायक-एक पेंशन बिल को मंजूरी मिल गई है।  मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट करते हुए बताया कि, ‘वन MLA, वन पेंशन बिल को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। सरकार ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इससे जनता के टैक्स का काफी पैसा बचेगा।’

अब विधायकों को मिलेगी एक ही पेंशन !

एक विधायक-एक पेंशन बिल के अनुसार, अब एक विधायक को एक ही पेंशन मिलेगी। अब तक व्यक्ति जितने बार विधायक बनता था, उसे उतनी बार की अलग-अलग पेंशन जोड़कर दी जाती थी। पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने एक विधायक-एक पेंशन योजना को मंजूरी दी है। यह बिल काफी समय से राज्यपाल के पास अटका हुआ था। राज्यपाल की मंजूरी के बाद इस संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है। सीएम भगवंत मान ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

Related Articles

पंजाब सरकार जुलाई में लेकर आयी थी बिल !

पंजाब सरकार इस साल 1 जुलाई को इस संबंध में विधानसभा में यह बिल लेकर आई थी। इसके बाद इसे मंजूरी के लिए राज्यपाल को भेज दिया गया था। पंजाब में अब तक हर कार्यकाल की अलग-अलग पेंशन मिलती थी। यदि कोई नेता पांच बार विधायक रहा तो उसे पांच पेंशन मिलती थी, लेकिन अब एक ही पेंशन मिलेगी। एक विधायक-एक पेंशन बिल पास होने के बाद के बाद अब विधायकों को 60 हजार रुपये पेंशन और डीए ही मिलेगा।

Punjab cabinet approves one MLA, one pension, recruitment to 26k govt jobs  | Latest News India - Hindustan Times

विधायकों की पेंशन पर करोड़ों होते हैं खर्च !

इससे पहले दो मई को भगवंत मान कैबिनेट ने एक विधायक-एक पेंशन योजना को मंजूरी दी थी। इसके बाद फाइल को राज्यपाल के पास भेज दिया गया था, लेकिन राज्यपाल ने यह तर्क देते हुए फाइल लौटा दी थी कि इस संबंध में विधानसभा में बिल पेश किया जाए। इसके बाद भगवंत मान सरकार ने 1 जुलाई को विधानसभा में विधेयक पेश किया था। पंजाब के विधायकों को एक से ज्यादा पेंशन जा रही थी। जिसकी वजह से सरकार पर 19.53 करोड़ का वित्तीय बोझ हर साल पड़ रहा था। कई पूर्व विधायकों की पेंशन पांच लाख रुपये तक है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button