PM मोदी ने स्वीडन की प्रधानमंत्री से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा…

द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के तरीकों, संयुक्त कार्य योजना में प्रगति पर चर्चा की और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर बात हुई...

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के तरीकों, संयुक्त कार्य योजना में प्रगति पर चर्चा की और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया। कोपेनहेगन में विदेश सचिव विनय क्वात्रा के अनुसार, स्वीडन के प्रधान मंत्री के साथ प्रधान मंत्री की दूसरी बैठक जहां चर्चा और सहयोग का मुख्य फोकस स्वच्छ प्रौद्योगिकी और सतत समाधान पर था।

PM मोदी ने कोपेनहेगन में दूसरे भारत- नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया, देखें तस्वीर …

इस पर मोटे तौर पर 2 रूब्रिक के तहत चर्चा की गई, एक स्वच्छ प्रौद्योगिकी और सतत समाधान में स्वीडन द्वारा भारत में निवेश से संबंधित। दूसरा, इस क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार में भागीदारी, प्रमुख आईटी कार्यक्रम के तहत एक बहुत ही सफल साझेदारी पर आधारित रही।

नॉर्डिक नेताओं के साथ प्रधान मंत्री की बैठकें नॉर्वे के अपने समकक्ष के साथ उनकी बैठक के साथ शुरू हुईं, जहां चर्चा और साझेदारी का मुख्य फोकस रहा ब्लू इकोनॉमी और इसके विभिन्न पहला समेत अक्षय ऊर्जा-विशेष रूप से, हाइड्रोइलेक्ट्रिक और ग्रीन हाइड्रोजन में सहकारी सम्भावनाओ पर चर्चा हुई।

विदेश सचिव ने बताया कि, प्रौद्योगिकी और निवेश संबंध- इस संदर्भ में प्रधानमंत्री ने भारत की विकास गाथा में भागीदार बनने के लिए नॉर्वेजियन पेंशन फंड को आमंत्रित किया। स्वास्थ्य क्षेत्र में जिसमें दोनों नेताओं ने टीकों और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के विकास में संयुक्त अनुसंधान से संबंधित सहयोग के बारे में बात हुई।

और भारत में जल निकायों के निर्माण और पुनर्स्थापन में सहयोग। उन्होंने यूएनएससी में निरंतर सहयोग और समन्वय के साथ-साथ द्विपक्षीय, सांस्कृतिक सहयोग के बारे में भी बात की, जिसमें दोनों देशों के बीच योग शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button