ये चार सबूत दे रहे हैं गवाही, पाकिस्तान चाहकर नहीं कर सकेगा बाॅयकाट की कार्रवाई !

पाकिस्तान भारत की मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप के बायकॉट की बार-बार धमकी दे रहा है। रविवार को पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजारी ने कहा, मैं चाहता हूं

पाकिस्तान भारत की मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप के बायकॉट की बार-बार धमकी दे रहा है। रविवार को पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजारी ने कहा, मैं चाहता हूं कि भारत एशिया कप मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने की मांग को छोड़े वरना हम भी वर्ल्ड कप में खेलने के लिए भारत नहीं जाएंगे। हालांकि, तमाम फैक्टर्स इस ओर इशारा कर रहे हैं कि पाकिस्तान के लिए वनडे वर्ल्ड कप का बायकॉट करना मुमकिन नहीं होगा। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार भारत, इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर अन्य देश के क्रिकेट बोर्ड आईसीसी से मिलने वाले फंड पर ही निर्भर है।

ODI World Cup 2023: Pakistan Cricket Board wants to do security check at  venues in India

PCB को रुक सकता है इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल से मिलने वाला फंड

आईसीसी की अधिकांश कमाई वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे इवेंट्स से होती है। यही फंड आईसीसी सभी बोर्ड को बांटती है। पाकिस्तान क्रिकेट भी इसी फंड पर जिंदा है। आईसीसी पाकिस्तान को भारत, इंग्लैड और ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे ज्यादा पैसा देती है, जो काउंसिल की कुल कमाई का 5 प्रतिशत है। आईसीसी फंड से मिलने वाली रकम पाकिस्तान बोर्ड की कुल कमाई का 50 प्रतिशत है। हम इस रिपोर्ट में हम उन तमाम फैक्टर्स को देखेंगे जिनकी वजह से पाकिस्तान वर्ल्ड कप बॉयकॉट की धमकी तो दे सकता है, लेकिन हकीकत में ऐसा कर नहीं सकता। अगर पाकिस्तान भारत में होने जा रहे वर्ल्ड कप से बायकॉट करता है, तो पीसीबी को चार बड़े नुकसान झेलने होंगे। पीसीबी से मिलने वाला फंड रुक जाएगा, पीसीबी कंगाल होगा वर्ल्ड कप बायकॉट करने की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल से मिलने वाला फंड रुक सकता है।

ICC World Cup 2023: PCB asks 'written guarantee' from BCCI for Pakistan's  participation - Details here

बायकॉट की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट जगत से अलग-थलग हो जाएगा

पीसीबी की कुल कमाई का 50 फीसदी हिस्सा इसी फंड से आता है। आईसीसी डिस्ट्रीब्यूशन प्लान के अनुसार अगले 4 साल में पाकिस्तान बोर्ड को 283 करोड़ रुपए मिलने हैं। इतनी बड़ी रकम अटकने से पाक बोर्ड की हर एक्टिविटी थम जाएगी। दूसरा यह कि क्रिकेट जगत से अलग-थलग हो जाएगा बायकॉट की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट जगत से अलग-थलग हो जाएगा, क्योंकि वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशिया कप जैसे इवेंट ही पाकिस्तान को दुनिया की क्रिकेट कम्युनिटी से जोड़ते हैं। 2009 में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमले के बाद से प्रमुख क्रिकेट टीम पाकिस्तान में खेलने से कतराने लगी थीं।

ICC Announces Major Rule Changes - Big Decision Regarding Mankad And Saliva  Ban

आईसीसी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर भी लगा सकता है बैन

पिछले साल से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और इंग्लैंड जैसे देशों ने पाकिस्तान में क्रिकेट खेलना शुरू किया है, लेकिन अब भी पाकिस्तान में अन्य देशों की तुलना में कम क्रिकेट होती है। वर्ल्ड कप जैसे इवेंट के बायकॉट की स्थिति में पाकिस्तान आइसोलेशन में जा सकता है। बैन भी लग सकता है वर्ल्ड कप नहीं खेलने की स्थिति आईसीसी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर बैन भी लगा सकता है। पाक पर यह बैन अनुशासनात्मक कार्यवाही के तहत लग सकता है, क्योंकि सभी टीमों का आईसीसी इवेंट्स में हिस्सा लेना जरुरी है।

चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन खटाई में पड़ जाएगा वर्ल्ड कप छोड़ने की स्थिति में पाकिस्तान में 2025 में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी खटाई में पड़ जाएगी, क्योंकि उस स्थिति में भारत भी चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगा। भारत के बिना किसी भी आईसीसी इवेंट का सफल आयोजन संभव नहीं है क्योंकि, आईसीसी इवेंट्स की 80 प्रतिशत कमाई भारतीय दर्शकों से होती है। इस स्थिति में आईसीसी पाकिस्तान से चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी छीन सकती है। पाकिस्तान को 29 साल बाद किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी मिली है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button