शिंजो आबे के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुःख, राष्ट्रीय शोक का किया ऐलान !

प्रधानमंत्री ने 9 जुलाई को आबे के लिए गहरे सम्मान के निशान के रूप में एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक की भी घोषणा की। शिंजो आबे का निधन,

प्रधानमंत्री ने 9 जुलाई को आबे के लिए गहरे सम्मान के निशान के रूप में एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक की भी घोषणा की। शिंजो आबे का निधन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे (67) के दुखद निधन पर शोक और पीड़ा व्यक्त की। आबे को अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

राष्ट्रीय शोक की भी घोषणा की

प्रधानमंत्री ने अबे के प्रति गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में 9 जुलाई को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की भी घोषणा की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं। वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे। उन्होंने जापान और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। 

आबे के साथ कई साल पुराना था मेरा जुड़ाव

मोदी ने कहा, “श्री आबे के साथ मेरा जुड़ाव कई साल पुराना है। मैं उन्हें गुजरात के सीएम के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान जानता था और हमारे पीएम बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही। अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनकी तेज अंतर्दृष्टि ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी,” पीएम मोदी ने मई में आबे के साथ अपनी आखिरी मुलाकात को भी याद किया जब वह क्वाड समिट में भाग लेने के लिए जापान गए थे।

नहीं पता था यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा,”मेरी हाल की जापान यात्रा के दौरान, मुझे श्री आबे से फिर से मिलने और कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला। वह हमेशा की तरह मजाकिया और व्यावहारिक थे। मुझे नहीं पता था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी। उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना और जापानी लोग”

एक दिवसीय मनाया जाएगा राष्ट्रीय शोक

प्रधान मंत्री ने भारत-जापान संबंधों को एक विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने में उनके अपार योगदान के लिए आबे की सराहना की। “आज, पूरा भारत जापान के साथ शोक मनाता है और हम इस मुश्किल घड़ी में अपने जापानी भाइयों और बहनों के साथ खड़े हैं।” पीएम मोदी ने कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री अबे शिंजो के प्रति हमारे गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में, 9 जुलाई 2022 को एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा।”

आबे को पीछे से मार दी गई गोली

रविवार को संसद के उच्च सदन के चुनाव के लिए पश्चिमी जापान के नारा में अपना भाषण शुरू करने के कुछ ही मिनटों बाद आबे को पीछे से गोली मार दी गई। उन्हें आपातकालीन उपचार के लिए एक अस्पताल में ले जाया गया था, लेकिन उनकी सांस नहीं चल रही थी और उनका दिल रुक गया था। दोपहर में उसे मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने हमले के मौके पर संदिग्ध बंदूकधारी को गिरफ्तार किया, जिसने दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक के रूप में जाने जाने वाले देश में लोगों को चौंका दिया।

आबे ने 2006 से 2007 तक और फिर 2012 से 2020 तक जापान के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। 2020 में स्वास्थ्य कारणों से पद छोड़ने से पहले वह जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता थे।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button