# ACTION PLAN : मांस बिक्री पर प्रतिबन्ध की तैयारी में योगी सरकार !

हम आपको बताना चाहेंगे कि प्रदेश में कोविड-19 के कारण दो साल से बंद कांवड़ यात्रा अब फिर से शुरू होगी

वृंदावन में मीट की बिक्री पर रोक के बाद योगी सरकार एक बार फिर सख्त हो गई है। योगी सरकार कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले खुले में मांस की बिक्री पर रोक लगाने की तैयारी में है।

खुले में मांस की बिक्री पर रोक

हम आपको बताना चाहेंगे कि कोविड-19 के कारण दो साल से बंद कांवड़ यात्रा अब फिर से शुरू होगी। यूपी सरकार सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने के साथ ही यात्रा के लिए निर्धारित सड़कों पर खुले में मांस की बिक्री पर रोक लगाने के लिए कदम उठा रही है।

2020 और 2021 में कांवड़ यात्रा का आयोजन नहीं किया गया

अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय और जिला पुलिस प्रशासन इसे सुनिश्चित करने के लिए मांस व्यापारियों के संपर्क में है। शिव भक्तों की आस्था से जुड़ी कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होकर एक पखवाड़े तक चलेगी। COVID-19 के प्रकोप के कारण 2020 और 2021 में कांवड़ यात्रा का आयोजन नहीं किया गया था।

हेलीकॉप्टर से फूल बरसाने की परंपरा

2017 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद से तीर्थयात्रियों पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाने की परंपरा भी शुरू हो गई है। योगी ने कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे पर लगी रोक भी हटा ली है। भगवान शिव के भक्त, जिन्हें ‘कानवाद्य’ के नाम से जाना जाता है, गंगा के तट पर पानी लाते हैं और इसे अपने स्थानीय मंदिरों और घरों में चढ़ाते हैं।

प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने का निर्देश

योगी ने हाल ही में एक बैठक में अधिकारियों को खुले में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के अलावा कांवड़ तीर्थयात्रियों के लिए सड़कों पर सफाई बनाए रखने और पर्याप्त रोशनी और प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button