#आफत की बारिश : भारी बारिश में डूबी आर्थिक राजधानी, हर तरफ पानी पानी !

इसके अलावा महाराष्ट्र में 1 जून से अब तक बारिश/बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 125 जानवरों की मौत हो चुकी है

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने रविवार को नए आंकड़े जारी किए है। विभाग ने कहा है कि एक जून से महाराष्ट्र में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 76 लोगों की मौत हुई है। इनमें से नौ लोगों की मौत पिछले 24 घंटों में हुई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हाल के दिनों में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है।

विभिन्न इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी

विभाग ने कहा कि 838 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। जिसमे से 4,916 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। साथ ही राज्य में इसके और पुनर्वास विभाग द्वारा 35 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में 1 जून से अब तक बारिश/बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 125 जानवरों की मौत हो चुकी है। इस बीच राज्य के गढ़चिरौली जिले के विभिन्न इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है।

भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

इससे पहले शुक्रवार को, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें अगले पांच दिनों में कई भारतीय राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। मुंबई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को मुंबई, ठाणे और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में अगले पांच दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। इसने 10 जुलाई तक मुंबई और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

इलाके में पानी भर गया है और यातायात प्रभावित हुआ

मुंबई में गुरुवार को हुई भारी बारिश से अंधेरी मेट्रो में पानी भर गया। राजधानी में सोमवार से भारी बारिश हो रही है, जिसके बाद इलाके में पानी भर गया है और यातायात प्रभावित हुआ है। मुंबई के घाटकोपर के पंचशील नगर में मंगलवार को भारी बारिश के बीच भूस्खलन हुआ, जिसमें एक घर ढह गया। वहीं बुधवार को महाराष्ट्र के सतारा जिले के प्रतापगढ़ किले के पास एक और भूस्खलन की भी खबर मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button