National Space Day announcement by Modi: अब 23 अगस्त को मनाया जाएगा विशेष दिन, चंद्रयान 3 की सफलता पर मोदी ने की घोषणा !

आज अपने विदेश दौरे से लौटने के बाद सीधे बेंगलुरु आये। वहां से वह टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स गए।

PM मोदी आज अपने विदेश दौरे से लौटने के बाद सीधे बेंगलुरु आये। वहां से वह टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स गए। मोदी ने वहां इसरो वैज्ञानिकों से मुलाकात की। उन्होंने वहां कई बड़ी घोषणाएं कीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की लैंडिंग का जश्न मनाने की घोषणा

राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस अब से हर साल 23 अगस्त को मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने आज बेंगलुरु में टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स से इसकी घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग का जश्न मनाने के लिए यह घोषणा की ।

दक्षिणी ध्रुव पर कदम रखने वाला पहला देश बन

चंद्रयान 3 के लैंडर विक्रम ने 23 अगस्त को शाम करीब 6:50 बजे चंद्रमा की धरती पर उतरने की प्रक्रिया शुरू की थी। भारतीय अंतरिक्ष यान को चंद्रमा तक पहुंचने में लगभग 40 दिन लगते हैं। 23 अगस्त को शाम 6:40 बजे विक्रम ने चंद्रमा की सतह को छुआ। विक्रम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरा। यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर कदम रखने वाला पहला देश बन गया।

 इसरो के मुताबिक, विक्रम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास 70 डिग्री देशांतर पर उतरा। यह क्षेत्र चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से 300 किमी दूर स्थित है। और प्रधानमंत्री मोदी ने इस जगह को नया नाम दिया। अब से चंद्रमा पर यह स्थान ‘शिव शक्ति’ के नाम से जाना जाएगा। इस बीच, इससे पहले 2019 में चंद्रयान 2 का लैंडर जिस स्थान पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, उसे ‘तिरंगा’ कहा जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button