हरियाणा हिंसा: ‘इस’ प्राचीन मंदिर से शुरू हुई नूह की हिंसा; जानें पूरी कहानी !

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा उनकी यात्रा को रोकने के प्रयास के बाद हिंसा और अराजकता फैलने से हरियाणा के नूंह जिले में तनाव पैदा हो गया।

हरियाणा नूंह हिंसा विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा उनकी यात्रा को रोकने के प्रयास के बाद हिंसा और अराजकता फैलने से हरियाणा के नूंह जिले में तनाव पैदा हो गया। मंगलवार (01 अगस्त) को वीएचपी की बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा पर पथराव के बाद दोनों समुदायों के बीच हिंसा भड़क गई। इस घटना में कई लोगों की मौत हो गई है और भारी सुरक्षा तैनात की गई है।

 250 से 3000 की संख्या में जुलूस में मौजूद थे श्रद्धालु

नूह हिंसा की आग गुरुग्राम तक पहुंच गई है। गुरुग्राम में भीड़ ने इमाम की हत्या कर दी। इसके बाद 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस हिंसा में अब तक दो होम गार्ड समेत 5 लोगों की मौत हो चुकी है। नूह की हिंसा अरावली पहाड़ियों में बने एक पुराने मंदिर की दहलीज पर शुरू हुई। जुलूस इसी मंदिर से शुरू हुआ और 250 से 3000 की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। जुलूस को नूंह से होते हुए मंदिर से करीब 45 किलोमीटर दूर एक गांव में जाना था, लेकिन जब जुलूस मंदिर से करीब एक से डेढ़ किलोमीटर दूर चला गया तो हिंसा भड़क गई।

Nuh Violence LIVE Updates नूंह और सोहना में उपद्रवियों ने मचाया तांडव दो  होमगार्ड की गई जान - Haryana Nuh Violence LIVE News alert regarding  violence school college closed in Gurugram Palwal

दो समुदाय के लोग आमने-सामने

एक तरफ जुलूस आगे बढ़ रहा था तो दूसरी तरफ दूसरे समुदाय के लोग आगे आकर पथराव करने लगे. इसी बीच सड़कों पर हमले और गाड़ियां जलाना शुरू हो गया। हिंसा से बचने के लिए कई लोग मंदिर की ओर भागे और गेट से अंदर प्रवेश कर गए। इस दौरान दो होम गार्ड समेत कई लोगों की जान चली गयी।

इस घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है और कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं और कई परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सड़कें लाल और काली हैं क्योंकि हिंसा स्थल पर कई गाड़ियां जला दी गई हैं।

हिंसा क्यों हुई?

हरियाणा नूह हिंसा के पीछे मोनू मानेसर के जुलूस में शामिल होने की खबर सोशल मीडिया पर फैली थी। मोनू मानेसर वही शख्स है जिस पर कुछ महीने पहले राजस्थान में गोरक्षा के नाम पर दो लोगों की हत्या का आरोप है। ऐसे में दूसरे समुदाय के लोगों ने इस यात्रा को रोकने की कोशिश करते हुए पथराव कर दिया। और यहीं से हिंसा शुरू हुई।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button