“भारत करता है दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाले 60% वैक्सीन की सप्लाई” -निर्मला सीतारमण !

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि दुनिया में इस्तेमाल होने वाले सभी टीकों का लगभग 60% भारत में उत्पादित होता है , जिससे देश इस क्षेत्र में निर्विवाद नेता बन जाता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि दुनिया में इस्तेमाल होने वाले सभी टीकों का लगभग 60% भारत में उत्पादित होता है , जिससे देश इस क्षेत्र में निर्विवाद नेता बन जाता है।

अतिरिक्त व्यय सचिव सज्जन सिंह यादव द्वारा लिखित पुस्तक ‘इंडियाज वैक्सीन ग्रोथ स्टोरी- फ्रॉम काउपॉक्स टू वैक्सीन मैत्री’ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च करने वाली निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह पुस्तक टीकों के विकास की सदियों लंबी यात्रा को दर्शाती है।

बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन

सीतारमण ने कहा कि, “दशकों से भारत ने उल्लेखनीय योगदान दिया है। दुनिया में इस्तेमाल होने वाले सभी टीकों का लगभग 60% भारत में उत्पादित किया जाता है।” वित्त मंत्री ने कहा कि भारत हर नागरिक को कोविड के खिलाफ दोहरी खुराक दे रहा है। वैक्सीन देने के अलावा बूस्टर डोज भी उपलब्ध कराया गया है। इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन और लोगों को खुराक देना आसान नहीं था। साथ ही उन्होने कहा कि भारत ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 2.08 बिलियन कोविड टीकों की खुराक दे चुका है।

Omicron वेरिएंट के लिए आएगी स्पेशल वैक्सीन

वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) जल्द ही एक नई कोविड वैक्सीन लॉन्च कर सकती है, जो खासतौर से ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट- BA.5 को ध्यान में रखकर बनाई गई है। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने पिछले हफ्ते दिए एक बयान में बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट इस ओमिक्रोन वैक्सीन (Omicron-specific Vaccine) को विकसित करने के लिए नोवावैक्स के साथ मिलकर काम कर रहा है। पूओमिक्रोन के सब-वेरिएंट- BA.5 के खिलाफ कारगर यह वैक्सीन अगले 6 महीनों में लोगों के सामने आ सकती है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button