न प्लेयर्स बदले, न टीम, मैदान में यूं ही नहीं लगे धोनी-धोनी के नारे, जाने पूरी खबर !

क्वालीफायर के बाद फिर तय हो गया है कि वो ‘धोनी’ ही है जो क्रिकेट में नामुमकिन को मुमकिन बना देता है। खिलाड़ी और टीम कैसी भी हो,

IPL16 के पहले क्वालीफायर के बाद फिर तय हो गया है कि वो ‘धोनी’ ही है जो क्रिकेट में नामुमकिन को मुमकिन बना देता है। खिलाड़ी और टीम कैसी भी हो, उनको चैंपियन बना देता है। स्टेडियम यूं ही यलो रंग से नहीं नहा जाते, मैदान में धोनी-धोनी के नारे ऐसे ही नहीं गूंजने लगते इस सबके पीछे शातिर और कूल दिगाम की सफल कप्तानी है जिसने पहले क्वालीफायर में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल की हेकड़ी निकाल दी है। हार्दिक पांड्या की स्पीड पर ब्रेक लगा दी है। अब तक वो अपनी टीम को 10 बार फाइनल में पहुंचा चुका है। चार बार ट्राॅफी दिला चुका है। अब पांचवें पर भी दावेदारी मजबूत हो गई है।

GT vs CSK IPL 2023 Highlights: Gujarat Titans defeat Chennai Super Kings by  5 wickets | Sports News,The Indian Express

सीएसके ने 15 रनों की जीत के साथ 10 बार फाइनल में मार दी इंट्री

मंगलवार को क्वालीफायर फस्ट में धोनी के धुरंधर और पांड्या की पलटन आमने-सामने थी। एमएस धोनी की टीम ने पहले बल्लेबाजी की। शानदार ओपनिंग से आगाज हुआ, ऋतुराज ने 60 रनों की शानदार पारी खेली। काॅन्वे ने भी शानदार 40 रन बनाए। अजिंक्य व रवींद्र जडेजा ने योगदान दिलों को जीत लेने वाला रहा लेकिन फिर भी सीएसके का स्कोर सिर्फ 172 रन ही बन सका।

पहली पारी खत्म होने के बाद गुजरात की जीत सुनिश्चित मानी जा रही थी लेकिन सब को खतरा था कि विकेट के पीछे एक दिग्गज कप्तान खड़ा है, जो कुछ भी कर सकता है और जैसे-जैसे गुजरात की पारी आगे बढ़ी। वैसा ही सबकुछ होता गया जो विकेट के पीछे खड़े एमएस धोनी चाहते थे। वो चक्रव्यूह रचते गए और गुजरात के बड़े से बड़े धुरंधर फंसते गए और आखिर में सीएसके ने 15 रनों की जीत के साथ 10 बार फाइनल में इंट्री मार दी।

GT vs CSK Highlights IPL 2022: David Miller powers Gujarat Titans to 3  wickets win over Chennai Super Kings | Cricket News – India TV

धोनी ने पिछली टीम को लेकर तैयार किया नया प्लान

RCB के खिलाफ शानदार शतक लगाने के बाद जीटी के स्टार बल्लेबाज ने चेन्नई सुपर किंग्स और एमएस धोनी को चैलेंज करते हुए पहले क्वालीफायर में हराने की बात कही थी लेकिन कप्तान धोनी ने उनके लिए एक जाल बुना जीत तो दूर वो चाहकर भी कुछ नहीं कर सके। गुजरात को जीत दिलाने के लिए गिल ने काफी कोशिश की लेकिन वो कमाल दिखा पाने में नाकाम रहे।

अगर आपको याद हो तो सीएसके की ये वही टीम है जो पिछले सीजन में 9 वें नंबर पर थी। धोनी ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया लेकिन फिर भी अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। इस बार धोनी ने पिछली टीम को लेकर नया प्लान तैयार किया। पिछले सीजन में सीएसके पास डेथ ओवर में कोई शानदार गेंदबाजी करने वाला गेंदबाज नहीं था।

Ajinkya Rahane Shivam Dube fortune changed after coming to CSK MS Dhoni |  अजिंक्‍य रहाणे ही नहीं, इस खिलाड़ी की CSK में आकर बदली किस्‍मत, जानिए कितनी  है कीमत - India TV Hindi

धोनी से गुण सीख शिवम दूबे ने तो इतिहास रच दिया

सीजन शुरु होने से पहले ही धोनी ने इस पर काम किया। महीश पथिराना को डेथ ओवर को स्पेशलिस्ट गेंदबाज बनाने की ट्रेनिंग दी गई और चेन्नई के लिए इस सीजन में सच में पथिराना ने कमाल की गेंदबाजी की है। वो डेथ ओवर के स्पेशलिस्ट गेंदबाज के रुप में सामने आए। पिछले सीजन में मिडिल आर्डर भी काफी खराब था। अजिंक्य रहाणे का करियर खत्म माना जा रहा था लेकिन इस सीजन में धोनी के मंत्र से वो एक नए अवतार में दिखे।

158 की स्ट्राइक रेट से रन बनाया। शिवम दूबे का भी यही हाल था। इस सीजन में धोनी से गुण सीख शिवम दूबे ने तो इतिहास रच दिया। न सिर्फ उन्होंने मिडिल आर्डर को मजबूत किया बल्कि चेन्नई की अब तक की जीत में शिवम दूबे का अहम योगदान रहा है।

IPL 2022: CSK के ओपनर रुतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल में की बड़ी उपलब्धि हासिल  - Crictoday Hindi

बिल्कुल नहीं चल रही ओपनर ऋतुराज की बल्लेबाजी

ओपनिंग की बात की जाए तो पिछले सीजन में सीएसके के ओपनर ऋतुराज की बल्लेबाजी बिल्कुल नहीं चल रही थी। फुटवर्क उनका काफी खराब हो गया था लेकिन इस सीजन पूरी तरह न सही मगर काफी हद तक सुधार हुआ है। वो इस सीजन एक बार फिर से सीएसके की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। ये वो सबकुछ था जो दिग्गज कप्तान एमएस धोनी ने पिछले तीन महीने में सही कर दिया और गुजरात टाइटंस जैसी मजबूत टीम को धूल चटाते हुए फाइनल तक पहुंचा दिया है। अब सीएसके 10 फाइनल खेलने और 5 वीं बार चैंपियन बनने जा रही है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button