End Of 2022: रणवीर सिंह से लेकर साजिद खान तक साल की सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी !

वर्ष 2022 एक घटनापूर्ण वर्ष रहा है जिसमें लोकप्रिय हस्तियां किसी न किसी कारण से सुर्खियां बटोर रही हैं। मनोरंजन उद्योग अपने विवादों के...

वर्ष 2022 एक घटनापूर्ण वर्ष रहा है जिसमें लोकप्रिय हस्तियां किसी न किसी कारण से सुर्खियां बटोर रही हैं। मनोरंजन उद्योग अपने विवादों के लिए जाना जाता है और ऐसी हस्तियां भी हैं, जो शोबिज दुनिया का हिस्सा हैं। जहां आलिया भट्ट और रणबीर कपूर जैसे सेलेब्स ने अपनी बड़ी बॉलीवुड शादी के लिए सुर्खियां बटोरीं, वहीं रणवीर सिंह ने एक मैगजीन के लिए अपने धमाकेदार फोटोशूट के लिए सुर्खियां बटोरीं।

यहां एक नजर डालते हैं 2022 के कुछ सबसे बड़े बॉलीवुड विवादों पर:

बिग बॉस 16 में साजिद खान की एंट्री:

#MeToo आंदोलन ने पांच साल पहले अक्टूबर में दुनिया भर में धूम मचाई और फिर से ध्यान आकर्षित किया। बिग बॉस के सीजन 16 में साजिद खान की मौजूदगी को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था. उन पर नौ महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। अभिनेता अली फज़ल, मंदाना करीमी, शर्लिन और सलोनी चोपड़ा, और गायिका सोना महापात्रा ने उनके नामांकन के कारण बिग बॉस से हटाने का आह्वान किया था।

रणवीर सिंह का पेपर मैगज़ीन फोटोशूट:

रणवीर सिंह अपनी अनूठी फैशन पसंद और स्क्रीन पर ऊर्जावान प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। इस साल, सितंबर में, अभिनेता ने इंटरनेट पर तूफान ला दिया जब उन्होंने पेपर पत्रिका के साथ अपना फोटोशूट किया। अभिनेता ने फोटोशूट के लिए सब कुछ नंगा कर दिया। उनके खिलाफ मुंबई पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी और कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अभिनेता को कपड़े दान करने का अभियान भी शुरू किया था।

 

200Cr जबरन वसूली मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री का आरोप:

कॉन कलाकार सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बॉलीवुड अभिनेता जैकलीन फर्नांडीज और नोरा फतेही को पूछताछ के लिए बुलाया। बॉलीवुड अभिनेत्री पिंकी ईरानी ने ठग कलाकार सुकेश चंद्रशेखर को दोनों अभिनेत्रियों से मिलवाया। ईडी के दिल्ली कार्यालय ने नोरा फतेही को अगस्त में पेश होने का अनुरोध किया और सितंबर में ईडी ने इस मामले में कई बार जैकलीन का बयान लिया।

धनुष और ऐश्वर्या रजनीकांत का तलाक:

बॉलीवुड वह जगह है जहाँ रोमांस और वास्तविक जीवन की प्रेम कहानियों को जीवंत किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ब्रेक अप और तलाक सुर्खियां बटोरते हैं। धनुष और ऐश्वर्या की शादी 2004 में हुई थी और उनके दो बेटे हैं। उन्होंने इस साल की शुरुआत में सोशल मीडिया पर अपने विभाजन की घोषणा की और लोगों से उनकी निजता का सम्मान करने को कहा।

स्वरा भास्कर रील्स के जरिए प्रोड्यूसर्स का उड़ाती हैं मजाक:

जब ट्विटर पर समसामयिक विषयों पर राय देने की बात आती है तो स्वरा भास्कर खुलकर बोलने के लिए मशहूर हैं. अभिनेत्री ने उन फिल्म निर्माताओं का मजाक उड़ाते हुए एक वायरल इंस्टाग्राम रील पोस्ट किया, जिन्होंने उन्हें विवादास्पद करार दिया था।

उसने वीडियो को दो खंडों में विभाजित किया, जहां वह साड़ी पहनकर नृत्य कर रही थी और पहली छमाही में लिखा, “निर्माता जैसे: वह बहुत विवादास्पद हैं।” और “मोई: मेरी फिल्म के लिए अधिक प्रचार” वीडियो के दूसरे भाग में देखा गया था। उनका कैप्शन था, “दुनिया के ढीट (जिद्दी) एक हो जाओ।”

भारतीय सेना के बारे में ऋचा चड्डा के ट्वीट:

गैंग्स ऑफ वासेपुर की अभिनेत्री ऋचा चड्डा को सोशल मीडिया पर उनके गीत से “गलवान सेज हाय” पोस्ट करने पर तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा। अक्षय कुमार सहित कई सेलेब्स ने अपनी टिप्पणी के लिए अभिनेत्री की आलोचना की। हालांकि, अनुभवी अभिनेता प्रकाश राज उनकी सहायता के लिए आए और खिलाड़ी कुमार की आलोचना की।

कनिका ढिल्लों को ‘हिंदूफोबिक’ के रूप में लेबल किया गया:

पटकथा लेखिका कनिका ढिल्लों ने समीक्षकों द्वारा प्रसिद्ध फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप की ‘मनमर्जियां’ के साथ अपने करियर की शुरुआत की और अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर अभिनीत फिल्म रक्षा बंधन को लिखा। लेकिन कनिका के हिंदू विरोधी ट्वीट्स के बाद फिल्म ने विवाद खड़ा कर दिया। नारी द्वेषी और पुरानी होने के लिए उनकी आलोचना की गई और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया।

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया के ज्यूरी मेंबर नादव लापिड की ‘द कश्मीर फाइल्स’ की आलोचना विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ लगातार सुर्खियां बटोर रही है। कश्मीर फाइलों को इजरायली निदेशक और आईएफएफआई जूरी के प्रमुख नादव लापिड द्वारा “अश्लील और प्रचारक” के रूप में संदर्भित किया गया था, जिनकी टिप्पणी ने उग्र बहस शुरू कर दी थी।

आईएफएफआई के समापन समारोह के 53वें संस्करण

आईएफएफआई के समापन समारोह के 53वें संस्करण में लैपिड ने फिल्म पर कुछ टिप्पणी की और उसके खिलाफ बहस तेज हो गई। इस प्रक्रिया के दौरान अधिक लोग शामिल हुए और कुछ ने उनका बचाव किया, लेकिन दूसरों ने उन पर कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा के प्रति संवेदनहीन होने का आरोप लगाया।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button