मंकीपॉक्स, कोविड -19 व एचआईवी तीनों में एक साथ शख्स हुआ पॉजिटिव !

पीड़िता को डॉक्टरों की विशेष देखरेख में संक्रामक रोग इकाई में रखा गया, जिसके बाद उसे घर भेज दिया गया

इटली में एक 36 वर्षीय व्यक्ति को मंकीपॉक्स, कोविड -19 और एचआईवी पॉजिटिव का पता चला है।

दुनिया में ऐसा पहला मामला 

यह दुनिया में अपनी तरह का पहला मामला है जहां तीनों संक्रमणों का एक साथ पता चला है। इसको लेकर एक नई चिंता पैदा हो गई है। पीड़िता को डॉक्टरों की विशेष देखरेख में संक्रामक रोग इकाई में रखा गया, जिसके बाद उसे घर भेज दिया गया। उनके एचआईवी संक्रमण की फिलहाल जांच की जा रही है।

कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया

इंटरनेशनल जर्नल जर्नल ऑफ इंफेक्शन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता ने पांच दिनों के लिए स्पेन की यात्रा की। कुछ दिन बाद जब वह लौटा तो उसे बुखार, गले में खराश, थकान, सिर दर्द, कमर में सूजन की शिकायत थी। तीन दिन बाद, उन्हें कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया। इसके साथ ही चेहरे और अन्य हिस्सों पर बड़े-बड़े दाने निकल आए। कई जगह पिंपल्स भी देखे गए। अस्पताल ले जाने के बाद उसे संक्रामक रोग विभाग रेफर कर दिया गया।

एचआईवी पॉजिटिव पाया गया 

पीड़ित को पहले फाइजर के एमआरएनए वैक्सीन की दो खुराक के साथ कोरोनावायरस वैक्सीन मिली थी। पीड़िता की जांच रिपोर्ट में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई और वह एचआईवी पॉजिटिव पाई गई। वह Omicron सब-वेरिएंट BA.5.1 से भी संक्रमित था। उनकी शारीरिक जांच से पेरिअनल क्षेत्र सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में निशान और त्वचा की असामान्यताएं सामने आईं। यकृत और प्लीहा का थोड़ा सा इज़ाफ़ा और लिम्फ नोड्स का दर्दनाक इज़ाफ़ा भी देखा गया।

उचित सावधानी बरतने की सलाह

“यह मामला इस बात पर प्रकाश डालता है कि मंकीपॉक्स और कोविड -19 के लक्षण कैसे ओवरलैप हो सकते हैं,” शोधकर्ताओं ने अपनी केस रिपोर्ट में कहा, 19 अगस्त को जर्नल ऑफ इंफेक्शन में प्रकाशित हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘मंकीपॉक्स ऑरोफरीन्जियल स्वैब 20 दिनों के बाद भी पॉजिटिव था। यह इंगित करता है कि पीड़ित कई दिनों तक संक्रमित हो सकता है। ऐसे मामलों में डॉक्टर को उचित सावधानी बरतने की सलाह देनी चाहिए। जानकारों का कहना है कि इस तरह की यह पहली घटना है। इसलिए इस पर और शोध की जरूरत है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button