मोदी ने कनाडा मे रहने वाले भारतीयो को किया सचेत, तो कनाडा ने भी बंद की वीज़ा सर्विस !

देश है जहा सबसे ज्यादा हिंदुस्तानी रहते है खास कर सिख उसे मिनी इंडिया भी कहा जाता है। लेकिन आज का इन दोनों देश के बीच कुछ सही नही चल रहा है।

कनाडा वो देश है जहा सबसे ज्यादा हिंदुस्तानी रहते है खास कर सिख उसे मिनी इंडिया भी कहा जाता है। लेकिन आज का इन दोनों देश के बीच कुछ सही नही चल रहा है। दरसल कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने अपने देश की संसद में भारत को लेकर जो बात कही उसने दोनों देशों के बीच तल्खी इतनी बढ़ा दी कि भारत और कनाडा ने अपने-अपने देशों से एक दूसरे को राजदूतों को वापस भेजने का आदेश जारी कर दिया।

India issues advisory to students, nationals in Canada

कनाडा के साथ जारी इस पूरी तल्खी के पीछे क्या कहानी है?

जानकारों की मानें तो ये पूरा विवाद ट्रुडो द्वारा कनाडा की जमीन पर भारत विरोधी गतिविधियों को संरक्षण देने से जुड़ा है। भारत ने कई बार कनाडा पर ये आरोप लगाया है कि उसने अपनी जमीन का इस्तेमाल भारत विरोधी कट्टरपंथियों को आश्रय देने के लिए किया है।

भारत और कनाडा के बीच तल्खियां और बढ़ती गई। दरअसल इस साल जून में हरदीप सिंह निज्जर नाम के एक कनाडाई नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वो जुलाई 2020 में भारत द्वारा ‘आतंकवादी’ घोषित किया गया था. ट्रुडू ने इसका आरोप भारत पर लगाया।

Indian government issues advisory for its nationals, students in Canada,  urges them to 'exercise utmost caution' - Indian government issues advisory  for its nationals, students in Canada, urges them to 'exercise utmost

निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर

दरअसल दोनों देशों के बीच तनाव उस वक्त बढ़ गया जब कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया। जिसे भारत की तरफ से पूरी तरह खारिज कर दिया गया।और अब भारी राजनयिक विवाद के बीच कनाडा में भारतीय वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दी गईं।

बीएलएस इंटरनेशनल – एक ऑनलाइन वीज़ा आवेदन केंद्र जो भारत और अन्य देशों के आवेदनों को संभालता है, उसके एक नोटिस में अपनी वेबसाइट पर यह संदेश पोस्ट किया। “परिचालन कारणों से, 21 सितंबर 2023 से, भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। कृपया आगे के अपडेट के लिए बीएलएस वेबसाइट चेक करते रहें।”

कनाडा के नागरिकों को अत्यधिक सावधान रहने की सलाह

भारत और कनाडा के बीच जारी कूटनीतिक तनाव के बीच मोदी सरकार ने कनाडा के लिए एक नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी इस एडवाइजरी में कनाडा में रहने या वहां की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों और छात्रों को ‘बेहद सावधान’ रहने की सलाह दी गई है। एक खालिस्तानी अलगाववादी की कनाडा में हुई हत्या को लेकर दोनों देशों में पिछले कई दिनों से लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। कनाडा की सरकार ने भी मंगलवार को ही एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें भारत की यात्रा करने वाले कनाडा के नागरिकों को अत्यधिक सावधान रहने की सलाह दी गई है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button