बालों का झड़ना करें बाये बाये, खाने में शामिल करें ये …

आज के समय में झड़ते बाल हर उम्र के लोगो के लिए बड़ी समस्या हैं। शरीर में जब पोषक तत्वों कि कमी होने लगती हैं तो इसका असर बालों पर भी पड़ता हैं

चेहरे कि खूबसूरती बालों से हैं। तो बालों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हैं। अक्सर शरीर में जब पोषक तत्वों कि कमी होने लगती हैं तो इसका सीधा असर आपको बालों पर भी पड़ता हैं। आज के समय में झड़ते बाल हर उम्र के लोगो के लिए बड़ी समस्या हैं। ऐसे में झड़ते बालो को रोकने के लिए सबसे बेहतर तरीका हैं अपनी डाइट में उन चीचो को शामिल किया जाये जोकि आपको बालो के लिए काफी फायदेमंद हो। अगर आपके आहार में प्रोटीन और आयरन को शामिल करें तो बालों के झड़ने की समस्‍या को काफी हद तक रुक सकती हैं।

डॉक्टर्स के मुताबिक, ज्यादातर महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद अत्यधिक बालों के झड़ने की समस्‍या हो जाती है जिसकी वजह से एस्ट्रोजन के स्तर में कमी को बताया जाता है। कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी बाल झड़ने कि समस्या अति हैं। इसके अलावा, बर्थ कंट्रोल पिल्स का अत्‍यधिक उपयोग भी बालों के झड़ने की वजह हो सकता है।

– फैटी फिश का सेवन करें: इसमें ओमेगा -3 और विटामिन डी वाली फिश को अपने डाइट में आप शामिल करें। टूना, छोटी समुद्री मछली, सैल्मन, हिलसा, आदि ऐसी कुछ मछलियां हैं। जिसके सेवन से बालों कि दिक्कत का समाधान हो सकता हैं।

– हरी सब्जियां का सेवन: हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में काफी असरदार हैं।

– फल का सेवन: विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल जैसे बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर आदि स्वस्थ और सुंदर बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

– नट्स और सीड का सेवन: इसमें भरपूर मात्रा में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई, आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालों को मजबूत बनाने में बहुत उपयोगी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button