जानिए सर्दियों में सिर्फ 4 खजूर खाने के स्वास्थ्य लाभ !

अब ठंड के दिन शुरू हो गए हैं। इन ठंड के दिनों में कई बीमारियाँ होती हैं। फिर सर्दी, खांसी, बुखार जैसी कई बीमारियां सामने आ जाती हैं।

अब ठंड के दिन शुरू हो गए हैं। इन ठंड के दिनों में कई बीमारियाँ होती हैं। फिर सर्दी, खांसी, बुखार जैसी कई बीमारियां सामने आ जाती हैं। तो ऐसे में बीमारियों से बचने और शरीर को ऊर्जा देने के लिए अपनी डाइट में खजूर को शामिल करें। खजूर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Up For A Date? Here Are Some Benefits Of Eating Dates In Winter

खजूर विटामिन बी6 का भी स्रोत

सर्दी के इन दिनों में हर किसी को खाली पेट खजूर खाना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम चार खजूर खाने चाहिए। फिर आप खजूर को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खा सकते हैं। आप सुबह के समय खजूर को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप खजूर को बिना भिगोए भी खा सकते हैं।

खजूर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन के, सोडियम पाया जाता है। खजूर विटामिन बी6 का भी स्रोत है। इसके साथ ही खजूर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को ऊर्जा देता है, हमारे दिल को स्वस्थ रखता है।

Ayurveda expert on rules to eat dates or khajoor, benefits, best time to eat  | Health - Hindustan Times

कैंसर और डायबिटीज का खतरा भी कम

खजूर खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। यह हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। हमारे शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती हैं। खजूर में विटामिन K होता है जो हमारे शरीर में खून का थक्का जमने से रोकता है। इसलिए खजूर हमारी आंखों को साफ रखता है और आंखों से संबंधित रोग दूर हो जाते हैं। साथ ही कैंसर और डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए हर किसी के लिए रोजाना खजूर खाना बहुत जरूरी है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button