जानिए अंडा खाने का सही फंडा, इस खबर में !

अंडे से हम आसानी से ढेर सारे व्यंजन बना सकते हैं। नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए हो। अंडे स्वाद के लिए अंतिम व्यंजन हैं।

अंडा उन चीजों में से एक है जिसे हम अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं। अंडे (eggs) से हम आसानी से ढेर सारे व्यंजन बना सकते हैं। नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए हो। अंडे स्वाद के लिए अंतिम व्यंजन हैं। जबकि आप प्रोटीन हासिल करने या खुद को स्वस्थ रखने के लिए अंडे लेना पसंद कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि मध्यम अंडे की खपत रक्त में हृदय-स्वस्थ मेटाबोलाइट्स की संख्या में वृद्धि कर सकती है? हाल ही में ‘ईलाइफ’ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में चीन के वैज्ञानिकों ने इसके बारे में पता लगाया।

प्रति दिन अंडा खाने से हृदय रोग कम

अंडे में बहुत अधिक आहार कोलेस्ट्रॉल होता है लेकिन उनमें बहुत से अन्य पोषक तत्व भी शामिल होते हैं। हार्ट जर्नल में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन ने संकेत दिया कि जो लोग रोजाना अंडे खाते हैं। (लगभग एक अंडा प्रति दिन) उनमें हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम उन लोगों की तुलना में काफी कम होता है। जो अंडे कम खाते हैं। इस कड़ी को बेहतर ढंग से समझने के लिए इस अध्ययन के लेखकों ने यह देखने के लिए जनसंख्या-आधारित अध्ययन किया कि अंडे का सेवन रक्त में हृदय स्वास्थ्य के मार्करों को कैसे प्रभावित करता है।

Related Articles

4,778 लोगों में से 3,401 को हृदय रोग था

चीन कडूरी बायोबैंक के 4,778 लोगों को चुना जिनमें से 3,401 को हृदय रोग था और जिनमें से 1,377 को नहीं था। उन्होंने लक्षित परमाणु चुंबकीय अनुनाद नामक तकनीक का उपयोग करके व्यक्तियों के रक्त से एकत्र किए गए प्लाज्मा नमूनों में 225 मेटाबोलाइट्स को मापा।उन्हें 24 मेटाबोलाइट्स मिले जो इन मेटाबोलाइट्स के बीच स्व-रिपोर्ट किए गए अंडे के सेवन के स्तर से जुड़े थे।उनके निष्कर्षों से पता चला कि जो लोग मध्यम संख्या में अंडे खाते है। उनके रक्त में एपोलिपोप्रोटीन ए1 की अधिक महत्वपूर्ण मात्रा होती है। जो उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) का एक घटक है। जिसे आमतौर पर ‘अच्छे लिपोप्रोटीन’ के रूप में जाना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button