जनता दरबार : यूपी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह ने जनता की समस्याओं को सुना !

सम्बन्धित अधिकारी को यह भी निर्देश दिए कि गुणवत्तापूर्ण शिकायत निस्तारण की कार्यवाही के उपरांत शिकायतकर्ता को अवगत भी कराया जाए।

उ0प्र0 सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ( Minister jayvir singh ) ने निर्धारित जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार रविवार को प्रातः 10 बजे से अपने निज निवास सिरसागंज पर तथा अपरान्ह 3 बजे से सिविल लाइन स्थित जिला पंचायत सभागार में जनता दर्शन लगाकर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जनता की समस्याओं को सुना।

गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश

जनसुनवाई के दौरान मंत्री ने जनपदभर व गैर जनपद से आए फरियादियों की 185 शिकायतों को एक-एक कर सुना, जिसमें से 24 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया, शेष शिकायतों को उपस्थित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए।

उपरांत शिकायतकर्ता को अवगत भी कराया

उन्होने फरियादियों की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए कुछ प्रकरणों सम्बन्धित अधिकारियों से सीधे फोन पर वार्ता कर शिकायतों को हाल के हाल ही निस्तारित कराया। उन्होने सम्बन्धित अधिकारी को यह भी निर्देश दिए कि गुणवत्तापूर्ण शिकायत निस्तारण की कार्यवाही के उपरांत शिकायतकर्ता को अवगत भी कराया जाए।

पुलिस सम्बन्धित आदि शिकायतें प्राप्त हुई

जनसुनवाई के दौरान अधिकतर शिकायतें भूमि, बिजली, पानी, राशन कार्ड, विद्युत विभाग के बिल, आवास योजना, आधार कार्ड, अतिक्रमण, पुलिस सम्बन्धित आदि शिकायतें प्राप्त हुई। मंत्री जयवीर ने जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारी, जनसुनवाई हर्षवर्द्धन व उपजिलाधिकारी सिरसागंज विवेक मिश्रा एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी सिरसागंज को निर्देश दिए।

सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही भी की जाएगी

जनपद में सरकारी व सार्वजनिक जमीनों पर अभियान चलाकर निष्पक्षता के साथ अतिक्रमण हटाया जाए। भू-माफियाओं से जमीनों को कब्जा मुक्त कराया जाए। उन्होंने भूमि विवाद प्रकरणों में निर्देशित किया कि प्राथमिकता के आधार पर भूमि विवाद निस्तारित किए जाएंगे। जनसुनवाई के दौरान उन्होने यह भी स्पष्ट किया कि यदि शिकायतकर्ता की शिकायत निस्तारित नहीं हुई और वह दोबारा हमारे पास आता है, तो सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही भी की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button